फीफा वर्ल्ड कप 2018: दूसरे सेमीफाइनल में आज इंग्लैंड का क्रोएशिया से सामना

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जुलाई): फ्रांस फीफा वर्ल्ड कप 2018 अपने अंतिम और रोमांचक पड़ाव पर पहुंच चुका है। एक तरफ जहां पहले सेमीफाइनल में बेल्जियम को हराकर फ्रांस 12 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है, वहीं आज दूसरे सेमीफाइनल में  इंग्लैंड और क्रोएशिया में भिड़ंत होनी है।  इंग्लैंड की टीम आखिरी बार 1990 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उसे जर्मनी के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में शिकस्त मिली थी। वहीं उसके आठ साल बाद क्रोएशिया की टीम एक स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर अपना पहला विश्व कप खेलते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उसे फ्रांस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। क्रोएशिया ने अंतिम चार में जगह बनाकर सबको चौंकाया है।  


ऐसे में जहां एक ओर इंग्लैंड का लक्ष्य दूसरे वर्ल्‍डकप खिताब के लिए फाइनल का टिकट हासिल करना होगा, वहीं क्रोएशिया पहली बार फाइनल में पहुंच इतिहास रचने उतरेगी।

दोनों टीमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 7 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच 7 मुकाबलों में इंग्लैंड ने 4 बार जीत दर्ज की है जबकि क्रोएशिया के हाथ 2 जीत लगी है। उनके बीच पहला मुकाबला 1996 में खेला गया था जो गोल रहित ड्रॉ रहा था। दोनों के बीच किसी मेजर टूर्नामेंट में इससे पहले एक बार भिड़ंत हुई थी तब इंग्लैंड ने क्रोएशिया को यूरो 2004 में 4-2 से हराया था।