वर्ल्ड कप से फीफा को होगी इतने अरब डॉलर की कमाई

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 10 जून ): फीफा विश्वकप 2018 की शुरुआत रुस में 14 जून से शुरु होने जा रही है। फुटबॉल के इस रण में उतरने के लिए अपनी कमर कस ली है। ऐसे में दर्शकों के लिए भी यह देखना काफी रोचक होगा कि 32 टीमों के बीच कौन सी ऐसी टीम है जो सबसे अटैकिंग या सबसे डिफेंसिव हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले तीन साल के मैचों के प्रदर्शन के बाद इस बार के फुटबॉल वर्ल्ड कप में बेल्जियम सबसे ज्यादा अटैकिंग टीम हैं वही मोरक्को की टीम सबसे डिफेंसिव है। 

फुटबॉल के महाकुंभ- वर्ल्ड कप से फीफा को कुल 4.83 अरब डॉलर की कमाई होगी लेकिन इस कमाई का एक बड़ा हिस्सा फीफा को पुरस्कार और प्रोत्साहन राशि के रूप में वितरित करना होगा। आंकड़ों के मुताबिक फीफा ने इस साल विजेता टीम को 3.8 करोड़ डॉलर देने का फैसला किया है। उपविजेता टीम को 2.8 करोड़ डॉलर मिलेंगे, जबकि तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 2.4 करोड़ डॉलर का पुरस्कार मिलेगा।  

चौथे स्थान पर आने वाली टीम को 2.2 करोड़ डॉलर मिलेंगे। इसके अलावा क्वॉर्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली टीमों को 1.6 करोड़ डॉलर तथा अंतिम-16 में पहुंचने वाली टीमों को 1.2 करोड़ डॉलर मिलेंगे। 14 जून से रूस में शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को 4-4 के 8 ग्रुप में विभाजित किया गया है। प्रत्येक ग्रुप से 2 टीमें नॉकआउट दौर में प्रवेश करेंगी।