Blog single photo

धनतेरस 2019: धनतेरस के दिन भूल कर भी ना खरीदें ये चीजें, माना जाता हैं अशुभ

धनतेरस का त्योहार कई मायनो में खास माना जाता है। धनतेरस त्योहार में जहा कई समान की खरीदारी शुभ मानी जाती वहीं इसके लिए खास ध्यान भी रखा जाता है कि किन समानों को घर ना लाए।

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (23 अक्टूबर):  धनतेरस का त्योहार कई मायनो में खास माना जाता है। धनतेरस त्योहार में जहा कई समान की खरीदारी शुभ मानी जाती वहीं इसके लिए खास ध्यान भी रखा जाता है कि किन समानों को घर लाए और किन को घर ना लाए।  धनतेरस को खरीदारी का महादिन भी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी और बर्तन के खरीदने पर पूरे साल संपन्नता बनी रहती है।

चलिए आज आपको बता देते है कि इस खास दिन आपको क्या नहीं खरीदना चाहिए , किन चीजों से आपको दूरी बनानी चाहिए? कई ऐसी चीजे है जिन्हें खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है। 

मान्यता के नजर में डालते हुए, धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए। अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही बर्तन खरीद लें।

खाली बर्तन

अब आप सोच रहे होगे कि बर्तन खरीदते समय कोई दुकानदार उसमें कोई चीज भरकर तो देगा नहीं तो यह कैसे हो सकता है। ऐसे में आप उसमें थोड़ा सा पानी भरकर भी इसे अंदर ला सकते है। ऐसा करना आपके लिए शुभ हो सकता है।  

एल्युमिनियम

एल्युमिनियम पर  राहु का प्रभाव होता है, अत: इसे घर में लाना और सजाकर रखना अशुभ एवं दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। 

कांच

 कांच का संबंध राहु से होता है। इसलिए धनतेरस के दिन कांच ना ही खरीदें और ना ही इस दिन इसका इस्तेमाल करें।

काली चीजें ना लाए

धनतेरस में काली चीजें घर ना लाए ऐसा करना अशुभ माना जाता है। काला रंग दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है।

नकली सोना

धनतेरस जैसे दिन में सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्वैलरी, सिक्का आदि खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह से परख लें कि वो असली है कि नकली। 

Tags :

NEXT STORY
Top