खास मकसद जिसके लिए फरारी तोड़ेगी अपना नियम, बनाएगी 500वीं ला फरारी

खूबसूरत और फुर्तीली सुपरकारें बनाने वाली इटैलियन कंपनी फरारी अपने कड़े नियमों के लिए जानी जाती है। बड़ी तादाद में कारें बनाने के बजाए यह कंपनी तय संख्या में कार बनाने के बाद उस मॉडल का प्रोडक्शन बंद कर देती है। फिर चाहे कितनी ही मांग आए, कंपनी कार नहीं बनाती। लेकिन अब फरारी अपने इस नियम को तोड़ने जा रही है, वो भी एक खास मकसद के लिए...

दरअसल कंपनी ने साल 2015 में खासी लोकप्रिय हाइब्रिड स्पोर्ट्स कार ला फरारी को बनाना बंद कर दिया था। कंपनी ने 499 कारें बनाने का लक्ष्य रखा था। इस मॉडल के बंद होने के बाद भी कंपनी को दुनिया भर से ऑर्डर मिले लेकिन कंपनी ने ऑर्डर लेने से मना कर दिया।

अब कंपनी 500वीं ला फरारी बनाने जा रही है। इस मॉडल को सीधे बेचने के बजाए नीलाम किया जाएगा। नीलामी से मिले पैसों का इस्तेमाल इटली में पिछले हफ्ते आए भूकंप के पीड़ितों की मदद के लिए होगा। इस भूकंप में 300 लोगों को जान गवांनी पड़ी।

ला फरारी की बात करें तो इसमें 6.3 लीटर का वी-12 इंजन लगा है जो 789 हॉर्सपावर की पावर जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 120 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर भी काम करती है जिसकी मदद से यह इंजन कुल 949 बीएचपी पावर के साथ 899 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस कार की टॉप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है। यह स्पोर्ट्स कार सात सेकंड से भी कम वक्त में 0-200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पा लेती है। सामान्य बिक्री के दौरान इसकी कीमत करीब 8.7 करोड़ रूपए थी। ऐसे में सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है कि नीलामी के दौरान इसकी कीमत कहां तक जाएगी।

कारदेखो

खास मकसद जिसके लिए फरारी तोड़ेगी अपना नियम, बनाएगी 500वीं ला फरारी