हिलेरी क्लिंटन बोलीं, मेरी हार के लिए एफबीआई और रूस भी जिम्मेदार

नई दिल्ली ( 4 मई ): हिलरी क्लिंटन ने साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार के लिए एफबीआई और रूस को भी जिम्मेदार ठहाराया। हिलेरी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि इसके लिए महिलाओं के प्रति द्वेष, रूसी हस्तक्षेप और FBI की भूमिका की वजह से लिए गए संदेहास्पद निर्णयों का भी हाथ रहा।


राष्ट्रपति पद की पूर्व डेमोक्रैटिक उम्मीदवार हिलेरी ने यहां न्यूयॉर्क में आयोजित एक इवेंट में कई बातें बताईं। उन्होंने कहा कि 2016 के चुनाव पर किताब लिखते हुए वह एक 'दर्दनाक' प्रोसेस से गुजर रही हैं।


इवेंट में हुए सवाल-जवाब के एक सेशन में चुनाव को लेकर उन्होंने कहा, 'ऐसा कुछ नहीं है कि यह एक संपूर्ण कैंपेन नहीं था।' उन्होंने कहा, 'जिम कॉमे (FBI के डायरेक्टर) और रूसी विकीलीक्स के मेल से पहले 28 अक्टूबर तक मैं जीत के रास्ते पर थी। इन्होंने उन लोगों के दिमाग में शक पैदा कर दिया जो मुझे वोट देने वाले थे।' हिलरी ने याद दिलाया कि उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले 30 लाख वोट हासिल किए थे। लेकिन बाद में इलेक्टोरल वोटिंग में ट्रंप जीत गए। हिलेरी ने कहा, 'अगर 27 अक्टूबर को चुनाव होता तो मैं आपकी राष्ट्रपति होती।'