Blog single photo

इस रंग की कार सबसे ज्यादा पसंद करते हैं भारतीय,रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कार खरीदते वक़्त जो सवाल सबसे अधिक परेशान करता है, वो यह कि किस रंग की गाड़ी ली जाए। कार के कलर को लेकर ग्राहक सबसे ज्यादा परेशान होेते हैं कि कौन से रंग की कार लें जो सुहाना भी लगे और अलग भी। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में 43 फीसदी भारतीयों ने सफेद रंग की कार खरीदी। यह रिपोर्ट पेंट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बीएएसएफ ने तैयार की है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 जनवरी):  कार खरीदते वक़्त जो सवाल सबसे अधिक परेशान करता है, वो यह कि किस रंग की गाड़ी ली जाए। कार के कलर को लेकर ग्राहक सबसे ज्यादा परेशान होेते हैं कि कौन से रंग की कार लें जो सुहाना भी लगे और अलग भी। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में 43 फीसदी भारतीयों ने सफेद रंग की कार खरीदी। यह रिपोर्ट पेंट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बीएएसएफ ने तैयार की है।

BAFS के डिजाइन विभाग की प्रमुख (एशिया प्रशांत) चिहारु मतसुहारा ने कहा कि सफेद रंग की छोटी कारें भारत में ज्यादा प्रचलित है। उनके मुताबिक भारत में गर्म मौसम को देखते हुए लोग सफेद रंग की कार लेना पसंद करते हैं क्योंकि यह आसानी से गर्म नहीं होती है। बीएएसएफ की कोटिंग्स विभाग द्वारा तैयार बीएएसएफ कलर रिपोर्ट फॉर आटोमोटिव ओईएम कोटिंग्स रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में सफेद के अलावा ग्रे और सिल्वर रंग की कार भारतीयों को पसंद आई।  15-15 फीसदी खरीदारों ने इन रंगों की कार को पसंद किया।

अन्य लोकप्रिय रंगों में लाल (9 प्रतिशत), नीला (सात प्रतिशत) रहे जबकि काले रंग को सिर्फ तीन प्रतिशत खरीदारों ने पसंद किया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सफ़ेद रंग की कार हर सेगमेंट में पसंद किया गया। फिर चाहे वो एसयूवी श्रेणी हो या फिर हैचबेक। ग्राहकों ने हर श्रेणी में सबसे ज्यादा सफेद रंग को ही पसंद किया है और रिपोर्ट के अनुसार 43 प्रतिशत नए ग्राहकों ने इसे सफेद रंग चुनना पसंद किया।

वहीँ, देश में कार बिक्री में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी दबदबा कायम रहा। इस दौरान सर्वाधिक बिकने वाली मॉडल कारों में भी मारुति सबसे आगे रही। मारुति के नए मॉडल ने बिक्री में बड़ा योगदान दिया,बीते साल कंपनियों की तरफ से नई एसयूवी और मॉडल पेश किए गए।

NEXT STORY
Top