एक 'फतवा' ऐसा भी, 'सामान खरीदा तो चढ़ाओ 7 बकरे'

अमित त्यागी, नई दिल्ली (20 अप्रैल): दिल्ली में एक बुजुर्ग दुकानदार परेशान हैं क्योंकि उसकी दुकान पर एक अजीब बोर्ड लगा है, जिस पर लिखा है कि इस दुकान से सामान खरीदा तो देवी मां नाराज हो जाएंगी और 7 बकरे भेंट चढ़ाने होंगे। इस दुकानदार के पास जो कोई भी सामान लेने जाएगा वो माता जी का गुनहगार हो जाएगा। इस बारे में माताजी की मन्नत रखी गई है कि दुकान से जो कोई सामान लेने जाएगा वो मंदिर में सात पशुओं की भेंट चढ़ाएगा। आप सबको विनती है कि इस दुकान से कोई सामान न लें।

अब आपको पूरा मामला बताते हैं। ये दुकान यशपाल मैनी की है जो जहांगीरपुरी में पंजाबी कैंप में किराए की दुकान चलाते हैं। यशपाल का अपने मकान मालिक से दुकान खाली कराने को लेकर झगड़ा हुआ। आरोप है कि इसी बाद मकान मालिक अजित कुमार ने अपने समाज के लोगों के जरिए ये माता की कसम का बोर्ड दुकान के बाहर लगा दिया। इसकी वजह से बुजुर्ग यशपाल दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं।

पिछले चार महीने से ये बोर्ड इस दुकानदार के लिए दुश्मन बन गया है। कोई ग्राहक डर कर यहां नहीं आता है। पीड़ित दुकानदार यशपाल के मुताबिक क्योंकि मामला माता की कसम से जुड़ा है, इसलिए पुलिस भी आरोपियों पर हाथ नहीं डाल रही। हैरानी है कि ऐसा मामला देश की राजधानी दिल्ली से आया है, जिसमें पुरानी परंपरा के नाम पर एक परिवार को ही दाने-दाने के लिए मोहताज बना दिया गया है और पुलिस चुप्पी साधे है।

वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=_8590_PeUDk[/embed]