Blog single photo

एक दिसंबर से बदल जाएंगे यातायात के कई नियम !

एक दिसंबर से यातायात के कुछ नियम बदलने जा रहे हैं। अगर आप भी रोजाना हाईवे (National Highway) पर यात्रा करते हैं और इस बीच कोई टोल प्लाजा है तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी कार में फास्टैग (FASTag) जरूर लगा हो। 1 दिसंबर 2019 से केंद्र सरकार फास्टैग (FASTag) के जरिए टोल टैक्स की वसूली अनिवार्य करने जा रही है।

toll plaza fastag

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 नवंबर): एक दिसंबर से यातायात के कुछ नियम बदलने जा रहे हैं।  अगर आप भी रोजाना हाईवे (National Highway) पर यात्रा करते हैं और इस बीच कोई टोल प्लाजा है तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी कार में फास्टैग (FASTag) जरूर लगा हो। 1 दिसंबर 2019 से केंद्र सरकार फास्टैग (FASTag)के जरिए टोल टैक्स की वसूली अनिवार्य करने जा रही है। सरकार ने इसके लिए राज्यों में अधिकारी भी नियुक्त कर दिए हैं। ये अधिकारी देश भर में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई या NHAI) के सभी टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन कार्यक्रम को सुनिश्चित करेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इन अधिकारियों की तैनाती 1 दिसंबर से होगी। 

‘एक देश एक फास्टैग'  विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि फिलहाल देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 527 टोल प्लाजा हैं, जिनमें से 380 टोल प्जाला के सभी लेन फास्टैग (FASTag) से लैस हो गए हैं। बाकी लेनों को भी फास्टैग (FASTag) से लैस कर रहे हैं। एक दिसंबर से देश के सभी टोल प्लाजा पर ऐसी व्यवस्था हो जाएगी।  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (एनईटीसी) कार्यक्रम के तहत 1 दिसंबर से टोल टैक्स का भुगतान केवल फास्टैग के जरिए लेने का फैसला किया है। यह नियम पूरे देश में लागू किया जा रहा है और इसका मकसद टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम को खत्म करना है।

fastag

ऐसे काम करेगा फास्टैग (FASTag)

गाड़ी की सामने वाले शीशे, जिसको विंडस्क्रीन कहते हैं, पर आप फास्टैग चिपकाए रहेंगे। जैसे मेट्रो में घुसते हुए आप कार्ड टच कराकर इंट्री करते हैं और एग्जिट करते हैं, वैसे ही ये फास्टैग काम करेगा। RFID तकनीक की सहायता से टोल पर लगा कैमरा आपकी गाड़ी की स्क्रीन पर लगे फास्टैग को स्कैन करेगा और टोल गेट से गुजरते वक्त आपका टोल खुद कट जाएगा। इसका मसकध डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है।

ऐसे करें रिचार्ज

इस आपको रिचार्ज करना होगा। आप जिस तरह से अपना मेट्रो कार्ड रीचार्ज करते हैं उस तरह भी इसे भी रिचार्ज कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप इसे सीधे अपने बैंक एकाउंट से भी जोड़ सकते हैं। टोल गेट से गुजरेंगे RFID फास्टैग स्कैन करेगा, और रीचार्ज किये पैसे से, या तो बैंक खाते से सीधे पैसे कट जायेंगे।

Tags :

NEXT STORY
Top