आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, तो अजमाएं ये घरेलू उपाय और पाएं झड़ते बालों से निजात

नई दिल्ली ( 5 फरवरी ): आजकल की भागमभाग जिंदगी में इतना समय नहीं मिल पाता है कि हम खुद का ख्याल रख पाएं। खाने-पीने की समस्याओं की बात करें तो हम कुछ भी खाकर अपनी भूख तो मिटा लेते हैं, लेकिन वो खाना स्वास्थ के लिए सही है या गलत इस बारें में बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं।

पोषक तत्वों की कमी से शरीर का हार्मोनिक संतुलन बिगड़ जाता है। जिसके कारण बालों का झडना आम हो गया है। है। जो हर एक दूसरे व्यक्ति में पाई जाती है। बालों का झडना भी काफी गंभीर समस्या है जिसका मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी हो सकता है।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपके लिए योगा काफी फायदेमंद हो सकता है। बाल झड़ने का मुख्य कारण हार्मोंस के असंतुलन होने के कारण होता है। जिसके कारण बाल अधिक मात्रा में गिरने लगते है।

अगर आपके बाल भी अधिक मात्रा में बाल गिर रहे है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें, तो हम आप आपको बताते हैं, क्या करें। सप्ताह में सिर्फ दो बार इस तेल का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

जानिए इसे बनाने और लगाने की विधि के बारें में।

सामग्री

1 लीटर पानी

15-20 अमरूद के पत्ते

20 मिलीलीटर अरंडी का तेल

30 मिलीलीटर नारियल का तेल

ऐसे बनाएं

सबसे पहले नारियल के तेल और अरंडी के तेल एक साथ मिला लें और अपने सिर पर इस मिक्सचर को लगाएं। धीरे धीरे 5 मिनट के लिए मालिश करें और 30 मिनट के लिए इसे लगा हुआ छोड़ दें।

इस बीच पानी में अमरूद के पत्तों को डालकर उबाल लें। इसे 10 मिनट के लिए उबलने दें और फिर पानी ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इससे अपने बालों को धो लें। इसके बाद कम से कम 30 मिनट बाद नार्मल पानी से अपने बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।