फर्रुखाबाद में गोरखपुर जैसा कांड, 1 महीन में 49 बच्चों की मौत


नई दिल्ली (4 सितंबर): उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले में गोरखपुर जैसी घटना सामने आई है। फरुखाबाद के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी और लापरवाही से एक महीने में 49 बच्चों की मौत हो गई है। फर्रुखाबाद के राम मनोहर लोहिया राजकीय चिकित्सालय में 30 दिन में 49 बच्चों की मौत पर जिला प्रशासन ने जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज करा दी है। जांच में बच्चों की मौत लापरवाही व इलाज में अभाव होना पाया है। 

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 20 जुलाई से 21 अगस्त के बीच 49 बच्चों की मौत आंकड़ा सामने आया था। जिसमें से 19 बच्चों की मौत प्रसव के दौरान और 30 बच्चों की मौत न्यू बोर्न केयर यूनिट में इलाज के दौरान हुई थी। इसका खुलासा सिटी मजिस्ट्रेट की जांच में हुआ है। इस मामले में जिला प्रशासन ने पैनल से जांच कराई थी, जिसमें सिटी मजिस्ट्रेट एसडीएम व तहसीलदार ने संयुयक्त जांच की। इसके बाद रविवार को डाक्टरों के खिलाफ लापरवाही बरतने का केस दर्ज किया गया है। 

 जांच में यह खुलासा हुआ कि अस्पताल में हुई बच्चों की मौत इलाज के दौरान आक्सीजन और दवाओं की कमी व लापरवाही के चलते हुई है। इस मामले में जांच रिपोर्ट के आधार पर नगर मजिस्ट्रेट ने फर्रुखाबाद कोतवाली में सीएमओ और राम मनोहर लोहिया अस्पताल के सीएमएस व डॉक्टरों के खिलाफ धारा 176, 188 और 304 जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।