ऐसे पता लगाएं इंटरनेट पर चलने वाली फेक न्‍यूज़ का सच...

नई दिल्ली (27 दिसंबर): इन दिनों सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के पास हर खबर तेजी से पहुंच रही है। ऐसे में कुछ लोग जमकर झूठी खबर भी इस माध्यम के द्वारा लोगों तक पहुंचा रहे हैं। यूजर्स के लिए ऐसी खबरों की सच्चाई का पता लगाना काफी मुश्किल होता है और ऐसे में गलत खबर को भी कभी-कभी सच मान बैठता है।

ऐसे में न्यूज 24 आपको बता सकता है कि कौन सी न्‍यूज सच्‍ची है और कौन सी झूठी। ऐसे में आपको खुद ही इन खबरों पर कड़ी निगाह बनानी होगी और जानना होगा कि कौन सी खबर में कितनी सच्‍चाई है।

ऐसे खबर की सच्‍चाई को पता लगाए...

- जो भी वेबसाइट Lo, .Co.com, Com.co से खत्‍म होती है यानि उनके यूआरएल में ऐसे शब्‍द अंत में आते हैं तो उन पर क्लिक न करें। बेकार की वेबसाइट में सनसनी फैलाने के लिए ऐसी खबरों को पेश किया जाता है।

- अगर किसी स्‍टोरी में राइटर का नाम और उसकी प्रोफाइल न दी गई हो, तो आप उन खबरों पर बिल्‍कुल भी भरोसा न करें। वो खबरें झूठी भी हो सकती है।

- अगर आप कोई इन्‍वेस्टिगेटिव साइट देखते हैं तो उसमें एक ही राइटर के नाम पर दिन में कई पब्लिश स्‍टोरी होती हैं तो आप समझ जाएं ये कि साइट सिर्फ व्‍यवसायिक उद्देश्‍य के लिए चलाई जा रही है, इसका सच्‍चाई से कम ही लेना देना होगा।

- आप दूसरे स्‍त्रोतों से या गूगल की न्‍यूज से पता कर लें कि क्‍या ये वाकई में सच है। अगर किसी सही और नामी वेबसाइट या अखबार में उस बात की जानकारी दी जाती है तभी उस खबर पर भरोसा करें।