शायद आप नहीं जानते होंगे अश्विन की जिंदगी से जुड़ी यह बातें...

नई दिल्ली (17 सितंबर): आज भारत के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का 30वां जन्मदिन है। लेकिन एक मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातों से रूबरू कराएंगे, जिनके बारे शायद ही आपको मालूम होगा।

पहला प्यार फुटबॉल: अश्विन का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था, वह फुटबॉल खेलते थे। माना जाता था कि अच्छी कद काठी होने के कारण फुटबॉल में वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। लेकिन संयोग से अश्विन क्रिकेट में आ गए।

पढ़ाई पर ध्यान: अश्विन की मां चित्रा उनकी पढ़ाई को लेकर बहुत सख्त थीं। माता-पिता दोनों ने अश्विन को क्रिकेट खेलने से नहीं रोका पर पढ़ाई को लेकर उनका रुख साफ था कि उसे नजरअंदाज नहीं करना है।

सलामी बल्लेबाज से शुरुआत: अश्विन न केवल गेंद से भारत के लिए उपयोगी साबित होते हैं बल्कि साथ ही साथ लोअर ऑर्डर में वह शानदार बल्लेबाजी भी करते हैं। इसके पीछे भी एक वजह है। क्रिकेट की शुरुआत में वह सलामी बल्लेबाज हुआ करते थे। करियर की शुरुआत में ही नई गेंद का सामना करने से उनकी तकनीक काफी मजबूत हो गई है।

गहरी चोट आया बदलाव: युवावस्था में गहीर चोट के कारण ही अश्विन ने बल्लेबाजी की ओर ध्यान देना कम कर दिया। 14 वर्ष की उम्र में उनके पेल्विक एरिया में चोट लगी थी। इसी वजह से वह दो महीने तक बिस्तर पर रहे। इसी के चलते उन्होंने बल्लेबाजी की जगह गेंदबाजी पर ध्यान देना शुरू किया।

दोस्त से शादी: अश्विन ने अपनी बचपन की दोस्त प्रीति नारायणन से 2011 में शादी की।