सावधान! फेसबुक-ट्विटर पर ये 7 बातें ना करें शेयर, नहीं तो पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली (19 जुलाई): अनुमान के मुताबिक इस समय विश्व का आबादी तकरीबन 7 अरब है और इनमें से करीब 2 अरब लोग किसी ने किसी सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़ें हैं। लिहाजा ऐसे में सोशल साइट्स के जरिए अपराध भी बढ़ गया है। आए दिन ऐसे मामले आते रहते हैं जिससे लगता है कि सोशल मीडिया खासतौर पर फेसबुक और ट्विटर के सुरक्षित उपयोग के बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए।

जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक अपने घर का पता, निजी फोन नंबर, जन्मदिन आदि की जानकारी न दें या फिर उसे सिर्फ दोस्तों तक सीमित रखें। प्रोफाइल में दी गई जानकारियों के आधार पर हैकर्स आपके यूजरनेम और पासवर्ड का अंदाजा लगा सकते हैं।

फेसबुक-ट्विटर पर न दें ये जानकारी...

- फेसबुक और ट्विटर पर कभी भी अपना पूरा डेट ऑफ बर्थ ना लिखे - सोशल साइट्स पर कभी भी अपना पूरा पता ना लिखें - अपना पूरा लोकेशन कभी भी ना बताएं - कभी भी अपना फोन नंबर और मोबाइल नंबर शेयर ना करें - आप छुट्टी बिताने कहां जा रहे हैं या कहां जाने के प्लान कर रहे हैं इस सोशल साइट पर कभी भी रिभील न करें - अपनी नौकरी और जॉव प्रोफाइल के बारे में ज्यादा जानकारी न दे - सोशल साइट पर ऐसी जानकारी देने से बचे जिसे आप अपनी निजता के लिए अहम मानते हैं।