फेसबुक यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, बनाए ये नए नियम

नई दिल्ली (19 जुलाई): फेसबुक ने अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए बड़ा कदम उठाया है। सोशल मीडिया की दिग्गज फेसबुक ने फेक न्यूज से निपटने की तैयारी कर ली है।  इसके तहत आने वाले समय में पब्लिशर्स किसी भी आर्टिकल को फेसबुक पर गलत हेडिंग के साथ शेयर नहीं कर सकेंगे।

मौजूदा समय में पब्लिशर्स किसी न्यूज स्टोरी को फेसबुक पर शेयर करने से पहले लिंक, डिस्क्रिप्शन और हेडिंग एडिट कर सकते हैं, लेकिन फेसबुक अब इसे डिसेबल कर रही है।

इसके बाद पब्लिशर्स फेसबुक पर आर्टिकल शेयर करने के दौरान हेडिंग तो बदल सकते हैं, लेकिन लिंक प्रीव्यू नहीं बदल सकते।

लिंक प्रीव्यू फेसबुक आर्टिकल पोस्ट के दौरान नीचे की तरफ दिखता है जिसमें उस आर्टिकल से जुड़ी जानकारियां होती हैं। इससे यूजर्स को यह पता चलता है कि शेयर किया गया आर्टिकल किस बारे में है।

फेसबुक का कहना है कि यह नया फीचर उस चैनल को बंद कराने में मदद करेगा जिस पर लगातार फर्जी खबरें पोस्ट करने आरोप लगता रहा है। औमतौर पर फेसबुक पेज से किसी आर्टिकल के बारे में गलत लिख कर शेयर किया जाता है इसमें ज्यादातर पोस्ट ऐसे होते हैं जो विवादित और भ्रामक होते हैं और कई बार यह भड़काउ भी होते हैं। इतना ही नहीं क्लिक बेट यानी किसी भी खबर को बढ़ा चढ़ा कर प्रोमोट करने का काम भी होता है। ऐसे कई बार ज्यादा लाइक और हिट्स लाने के लिए भी किया जाता है।

ऐसे में यूजर न चाह कर भी उस आर्टिकल को खोलता है। फेसबुक लिंक प्रीव्यू ऑप्शन डिसेबल होने के बाद अब पब्लिशर ऐसा नहीं कर पाएंगे। यानी जो भी डीटेल उस आर्टिकल में होगा वैसे ही फेसबुक पर दिखेगा।

इस कदम से सही खबरें पोस्ट करने वाले पब्लिशर्स को नुकसान न हो इसलिए फेसबुक ने पेज पब्लिशिंग टूल के नीचे एक नया टैब ऐड किया है। यहां से लिंक ऑनरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

अभी भी न्यूज, एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स से जुड़े पब्लिशर्स लिंक प्रीव्यू में बदलाव करके फेसबुक पर प्रोमोट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें फेसबुक को आवेदन करना होगा, क्योंकि जल्द ही फेसबुक लिंक प्रीव्यू एडिट करने का फीचर सभी पब्लिशर्स से हटाने वाला है।