फेसबुक यूजर्स भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली (25 जुलाई): अगर आप भी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का यूज करते हैं तो य‍ह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। ऐसे में कोई नहीं चाहता है कि उनके प्रोफाइल को कोई हैक कर पाए, लेकिन अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हम ही पर भारी पड़ती हैं।

हैकिंग से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जो आपके फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकती हैं। ये कुछ और नहीं बल्कि आपके फेसबुक प्रोफाइल में दी गई जानकारियां हैं, जो आपको ध्यान से फिल करनी चाहिए।

ईमेल आईडी
अपने फेसबुक अकाउंट के लिए एक अलग ईमेलआईडी का इस्तेमाल करें। इस ईमेल आईडी को अपने फेसबुक में अपने कॉन्टेक्ट्स पर न दें। ईमेल आईडी से अकाउंट हैक करना बेहद आसान हो जाता है, इसी का फायदा हैकर्स उठाते हैं।

सिक्योरिटी सवाल
फेसबुक अकाउंट बनाते हुए आपसे एक सिक्योरिटी के लिए सवाल पूछा जाता है। इस सवाल को पासवर्ड भूलने या कुछ अन्य सेटिंग्स के दौरान आपसे पूछा जाता है। अपने अकाउंट सुरक्षित बनाए रखने के लिए इस सवाल और उसके जवाब को कठिन बनाएं और इसका जवाब कोई और न दे पाए, न ही आपके अकाउंट से इस जवाब के बारे में पता चल पाए।

अकाउंट रिकवर करना
आप अपने दोस्तों के जरिए अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आपका पासवर्ड किन्हीं तीन दोस्तों को (जिन्हें आप सेलेक्ट करेंगे) भेजा जाएगा। इसके बाद अपने अकाउंट को प्रोटेक्ट करने के लिए आप उन दोस्तों की मदद से अपने अकाउंट को एक्सेस कर पाएंगे।

बदलते रहें पासवर्ड
अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें। यह थोड़ा झंझट भरा लग सकता है लेकिन हैकर्स को दूर रखने का यह अच्छा तरीका है।