Blog single photo

फेसबुक जल्द लॉन्च करेगा टीवी स्ट्रीमिंग डिवाइस, मिलेंगी ये सुविधायें

फेसबुक जल्द ही टीवी स्ट्रीमिंग पर आधारित एक डिवाइस लाने की तैयारी कर रहा है। अमेजन टीवी स्टिक की तरह जल्द ही बाजार में फेसबुक का भी एक ऑनलाइन टीवी स्ट्रीमिंग डिवाइस दिख सकता

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 सितंबर): फेसबुक जल्द ही टीवी स्ट्रीमिंग पर आधारित एक डिवाइस लाने की तैयारी कर रहा है। अमेजन टीवी स्टिक की तरह जल्द ही बाजार में फेसबुक का भी एक ऑनलाइन टीवी स्ट्रीमिंग डिवाइस दिख सकता है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक अपने पोर्टल सेगमेंट में यह प्रोडक्ट तैयार करेगा। इस डिवाइस में कैमरा, टीवी देखने की सुविधा, वीडियो चैटिंग और ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) समेत कई फीचर्स मौजूद होंगे। फेसबुक ने हाल ही में नेटफ्लिक्स, डिजनी और एचबीओ जैसे वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म से संपर्क किया है। इन प्लेटफॉर्म के जरिए फेसबुक अपनी इस अपकमिंग डिवाइस में ग्राहकों को वीडियो कंटेंट उपलब्ध करवाएगा। इस डिवाइस में माइक्रोफोन, स्पीकर और कैमरा लगा होगा, यह एंड्रॉयड वर्जन पर काम करेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि वह एक ‘पोर्टल’ वीडियो चैटिंग डिवाइस लॉन्च करने की तैयारी में है। इस साल के आखिरी महीनों में यह डिवाइस बाजार में आ सकती है। फेसबुक ‘पोर्टल’ को पिछले साल लॉन्च किया गया था। जिसे कई देशों में बेचा जा रहा है. इसके दो मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। 10 इंच डिवाइस की कीमत करीब 199 डॉलर है। जबकि पोर्टल प्लस यानी की 15 इंच की डिवाइस 349 डॉलर है।

इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लाने जा रहा है। जिसके जरिए फेसबुक पोस्ट पर मिलने वाले लाइक्स को सार्वजनिक रूप से हाइड किया जा सकेगा यानि छुपाया जा सकेगा। फेसबुक कंपनी ने लाइक्स को हाइड करने वाले फीचर की टेस्टिंग की है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ऐप पर यह फीचर मौजूद है। जल्द ही टेस्टिंग पूरी होने के यह फीचर यूजर्स को नए अपडेट के जरिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

हालांकि कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया कि इसके कब तक बाजार में जाया जायेगा। और इसकी कितनी कीमत रखी जायेगी। अगर कंपनी इसे ग्लोबली लॉन्च करती है तो हम इसे भारत में जल्द ही आने की उम्मीद कर सकते हैं। आपको बता दें यह डिवाइस अमेजन फॉयर स्टिक और टाटा स्काई बिंज जैसी स्ट्रीमिंग डिवाईसेज से ज्यादा एडवांस होगा। इसके अलावा, फेसबुक इस साल के अंत में अपने वीडियो चैट डिवाइस ‘पोर्टल’ का एक अपडेट संस्करण लॉन्च करने के लिए तैयार है। पोर्टल नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था। जबकि छोटे डिवाइस की कीमत 199 डॉलर थी, बड़ा “पोर्टल प्लस” क्रमशः 10 इंच डिस्प्ले और 15 इंच डिस्प्ले के साथ $ 349 के लिए उपलब्ध कराया गया था।

Tags :

NEXT STORY
Top