सऊदी अरब में फेसबुक मैसेंजर पर लगा बैन!

नई दिल्ली (13 मई): सऊदी अरब में फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन को ब्लॉक कर दिया गया है। गौरतलब है, इससे पहले यहां कई चैटिंग एप्स के फीचर्स को ब्लॉक किया गया था।

ब्रिटिश अखबार 'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक मैसेंजर एप के वीडियो और वॉइस चैटिंग के फंक्शन्स को देश में नियमों के कारण इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसी तरह की सर्विस imo पर भी इसी तरह के नियम लागू किए गए हैं।

हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इन फीचर्स को क्यों ब्लॉक किया गया है। स्थानीय रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि यह तरीका परंपरागत टेलीकॉम कम्पनियों के राजस्व को बचाने का है।

वीडियो और वॉइस कॉलिंग लोगों को फोन नेटवर्क की जगह इंटरनेट कॉल की सुविधा देता है। इस तरह विदेशों में कॉल करने के खर्चे को भी बचा लिया जाता है।

वॉट्सएप और Viber इंटरनेट कॉलिंग को पहले ही ब्लॉक कर दिया गया है। इसी तरह के एप्स जिनमें टैंगो और लाइन शामिल हैं, अभी भी देश में उपलब्ध हैं।

एक अधिकारी ने बताया, "सर्विसेस को इसलिए बैन किया गया है क्योंकि ये नियमों का पालन करने में असफल साबित हुए।" उन्होंने चेतावनी दी है कि दूसरे एप्स भी नियमों का पालन ना करने की स्थिति में बैन किए जा सकते हैं।