फेसबुक का बड़ा धमाका, जल्द लाएगा स्मार्ट TV


नई दिल्ली (28 जुलाई): सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक नया धमाका करने जा रहा है। फेसबुक अब TV इंडस्ट्री के क्षेत्र में एंट्री करने जा रहा है। फेसबुक TV में स्पीकर, माइक, टच स्क्रीन डिस्प्ले और GPS हो सकते हैं।

यह कंपनी अभी विडियो स्ट्रीमिंग पर अपना फोकस कर रही है। व्हाट्सएप का अधिग्रहण कर ऑक्युलस पेश करके अब यह ड्रोन्स टेस्ट कर रही है। इसके बाद अब यह अगस्त तक टीवी प्रोग्राम्स पेश करने जा रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी एक विशेष सेक्शन का ध्यान रखने के लिए पूर्व TV और मीडियाकर्मियों को नौकरियां भी ऑफर कर रही है। 

यह कंपनी विडियो स्ट्रीमिंग के साथ—साथ हार्डवेयर के मामले में भी काफी फोकस कर रही है। कहा जा रहा है कि फेसबुक एक स्मार्ट स्पीकर भी लेकर आएगी। यह स्पीकर अमेजन ईको शो जैसा एक स्मार्ट स्पीकर है। इसमें 15 इंच की टच स्क्रीन हो सकती है। खबर है कि फेसबुक का यह स्मार्ट स्पीकर पेगाट्रोन नाम का एक चाइनीज टेक मैन्युफैक्चरर बना रहा है। यह डिवाइस अगले साल मार्च तक मार्केट में आ सकती है।

इस फेसबुक स्पीकर के बारे में कहा जा रहा है कि इसका पेटेंट भी कराया जा चुका है। इस पेटेंट में मॉड्युलर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बारे में बताया गया है जिसमें स्पीकर, माइक, टच स्क्रीन डिस्प्ले और जीपीएस हो सकते हैं। इस स्पीकर की टच स्क्रीन के लिए LG ने भी फेसबुक से करार किया है।