जर्मनी की फेसबुक को चेतावनी, झूठी खबर हुई वायरल तो इतने लाख पाउंड का लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली ( 30 दिसंबर ): जर्मन की सरकार ने सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक को धमकी देते हुए कहा कि वह फेक न्यूज (अफवाह फैलाने वाली खबरों) को तत्काल हटाएं, अन्यथा फेसबुक पर प्रति खबर 425000 पाउंड जुर्माना लगाया जाएगा। जर्मनी का न्याय मंत्रालय चाहता है कि गलत खबरों को प्रचारित करने की जिम्मेदारी भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को उठानी चाहिए।

जर्मनी के न्याय मंत्री हेइको मास इस सबंध में घोषणा की है। इसके अलावा जर्मन अधिकारियों ने फेसबुक पर भद्दी गालियों व अश्लील शब्दों के इस्तेमाल को लेकर भी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि फेसबुक को तत्काल इस तरह की पोस्ट हटाना चाहिए अन्यथा उन्हें जुर्माने का सामना करना पड़ेगा।

हाल ही में जर्मनी की न्याय मंत्री हेइको मास ने एक इंटरव्यू में कहा कि उनका मंत्रालय देख रहा है कि सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों में आपत्तिजनक पोस्ट की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

गौरतलब है कि इस संबंध में हाल ही जर्मनी में एक सख्त कानून भी पारित किया गया है, जिसके तहत अब सभी इंटरनेट कंपनियों को जर्मनी में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसके तहत उन्हें फर्जी खबरों और नफरत फैलाने वाले अफवाहों के खिलाफ कार्यवाही करनी होगी।