नियमों में सुधार ना करने पर फेसबुक पर 74 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली (2 मार्च): जर्मनी की एक अदालत ने सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक पर 1,09,330 डॉलर (74 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने फेसबुक को यूजर कन्टेंट से संबंधित नियमों और शर्तों में सुधार करने का आदेश दिया था। जिसका पालन समय से ना करने पर यह जुर्माना लगाया गया है।

'मिड-डे' की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक मामले में बर्लिन के स्थानीय कोर्ट ने फेसबुक की उन शर्तों को गंभीरता से लिया था, जो जर्मन यूजर्स पर लागू होती हैं। फेसबुक की शर्तों के मुताबिक, "यूजर्स हमें किसी भी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) कन्टेंट के इस्तेमाल के लिए नॉन-एक्सक्लूसिव, ट्रांसफरेबल, सब-लाइसेंसेबल, रॉयल्टी फ्री, वर्ल्डवाइड लाइसेंस की मंजूरी देतें हैं। जो कंटेंट आप फेसबुक कनेक्शन के साथ पोस्ट करते हैं।"

फेसबुक ने यह 'विवादित' कथन जर्मनी के निवासियों के लिए शर्तों में जोड़ा था। फेसबुक प्रवक्ता ने बताया, "हम आईपी लाइसेंस से जुड़ी एक शर्त के से जुड़े प्रावधान के बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए बाध्य थे। कोर्ट ने महसूस किया कि हमने अपनी शर्तों को जल्दी अपडेट नहीं किया और हमपर जुर्माना लगाया है। हम इसका भुगतान हम करेंगे।"