फेसबुक से दूर हट रहे हैं लोग, हुआ 4875 अरब का घाटा

नई दिल्ली(26 मार्च): डेटा लीक मामले के बाद से फेसबुक कोे भारी नुकसान हो रहा है। एक तरफ बाजार में उनके शेयरों के भाव आश्चर्यजनक रूप से नीचे गिरे हैं, तो दूसरी ओर दुनिया में रसूख रखने वाले लोग और कंपनियां उससे अपना नाता तोड़ रही हैं।

-  ये कंपनियां ना केवल अपने पेजेज फेसबुक से डिलीट कर रही है बल्कि एफबी को दिए जाने वाले अपने विज्ञापन बंद कर रही हैं।

- खबरों के मुताबिक इस सप्ताह में फेसबुक को अपनी कुल पूंजी में 75 बिलियन यूएस डॉलर का घाटा लगा है। इसे भारतीय रुपयों में आंकेंगे तो करीब 4875 अरब रुपयों का घाटा एफबी को बीते सप्ताह में हो चुका है। और यह दौर अभी जारी है। 

- रिपोर्ट के मुताबिक मार्केट में एफबी के शेयरों में करीब 13 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। एफबी के एक शेयर की कीमत रविवार को महज 159.39 यूएस डॉलर रह गया। 

- एक तरफ बाजार में भारी नुकसान झेल रही कंपनी को दूसरी ओर डाटा लीक करने को लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियां एफबी से मुंह मोड़ रही हैं। पिछले सप्ताह कैंब्रिज एनालिटिका और एफबी डाटा लीक मामला सामने आने के बाद लोगों ने फेसबुक डिलीट करना शुरू कर दिया है। इस होड़ में अभी तक टेस्ला, स्पेस एक्स, कॉमर्जबैंक और मोजला जैसी बड़ी कंपिनयां शामिल हो चुकी हैं। एपल के सीईओ टीम कुक ने भी फेसबुक को लोगों की निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने की सलाह दी है।

- ब्रिटेन और यूएस के सभी बड़े अखबारों में माफीनामा प्रकाशित कराने के बावजूद यूरोपीय कंपनियां एफबी से नाता तोड़ रही हैं। मोजला ने अपने एक बयान कहा, 'हम फेसबुक से फिलहाल दूरी बना रहे हैं। हमारे पेज पर अभी कुछ भी पोस्ट नहीं किया जाएगा। यहां तक कि फायरफॉक्स में फेसबुक को दिए जा रहे विज्ञापन पर भी रोक लगा दी है।' इसके अलावा कॉमर्जबैंक ने भी फेसबुक को दिए जाने वाले अपने विज्ञापनों पर रोक लगा दी है।