Blog single photo

बंद हो गए 58 करोड़ से ज़्यादा फेसबुक अकाउंट

फेसबुक ने साल 2018 के शुरुआती 3 महीने में लगभग 58 करोड़ 30 लाख फेक अकाउंट्स को बंद कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसने यह कदम कम्युनिटी स्टैंडर्ड को बनाए रखने और समाज में हिंसा, सेक्स या आतंकी प्रोपेगैंडा और हेट स्पीच पर लगाम लगाने के लिए उठाया है।

नई दिल्ली (18 मई): फेसबुक ने साल 2018 के शुरुआती 3 महीने में लगभग 58 करोड़ 30 लाख फेक अकाउंट्स को बंद कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसने यह कदम कम्युनिटी स्टैंडर्ड को बनाए रखने और समाज में हिंसा, सेक्स या आतंकी प्रोपेगैंडा और हेट स्पीच पर लगाम लगाने के लिए उठाया है।

कैंब्रिज एनालिटिका डेटा लीक मामले के बाद पारदर्शिता की दिशा में कदम उठाते हुए फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि हर दिन लाखों फर्जी अकाउंट बनाने की कोशिश को रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया है। समूह ने बताया कि इसके बावजूद कुल एक्टिव अकाउंट की तुलना में 3-4 प्रतिशत फर्जी अकाउंट अभी तक हैं।

इसके अलावा इस अवधि में 83.7 करोड़ पोस्ट को हटाया गया है। फेसबुक ने पहली तिमाही में भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार या नफरत फैलाने वाली करीब 3 करोड़ पोस्ट पर चेतावनी जारी की। फेसबुक ने 85.6 प्रतिशत मामलों में यूजर्स के सतर्क करने से पहले ही फेसबुक ने आपत्तिजनक चित्रों का पता लगा लिया।

Tags :

NEXT STORY
Top