फेसबुक के CEO मार्क ज़ुकरबर्ग के सोशल मीडिया अकाउंट हैक

नई दिल्ली (6 जून) :  फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग के ट्विटर और पिंटरेस्ट अकाउंट्स को बीते हफ्ते के आखिर में हैक कर लिया गया था। 'अवर माइन  टीम'  के नाम से हैकरग्रुप ने ट्विटर पर दावा किया कि उसने ज़ुकरबर्ग के सोशल मीडिया अकाउंट्स तक पहुंच बना ली।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस ग्रुप के ट्विटर पर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है।

रिपोर्ट्स में ये जानकारी नहीं दी गई है कि किस तरह इस ग्रुप ने ज़ुकरबर्ग के अकाउंट्स तक पहुंच कर उन्हें हैक किया। अवर माइन टीम ने दावा किया है कि ये कुछ हफ्ते पहले डम्प किए गए लिंकडिन पासवर्ड की मदद से संभव हो सका।  

बता दें कि लिंकडिन ने बीते महीने कहा था कि 10 करोड़ लोगों के ईमेल और पासवर्ड समेत डेटा रिलीज़ हो जाने की वजह से वो यूजर्स अकाउंट्स को अवैध कर रहा है। ये पासवर्ड लीक 2012 में हुआ था।  

ऐसा लगता है कि लीक डेटा में फेसबुक के सीईओ का लिंकडिन अकाउंट का आईडी और पासवर्ड भी था। ज़ुकरबर्ग दूसरे अकाउंट्स के लिए भी इसी पासवर्ड का इस्तेमाल करते थे। हैकिंग ग्रुप का दावा है कि ये पासवर्ड 'dadada' था।

अवर माइन टीम ने ये भी दावा किया कि उनकी पहुंच फेसबुक सीईओ के इंस्टाग्राम अकाउंट तक भी हो गई है। हालांकि फेसबुक ने साफ किया कि ज़ुकरबर्ग का इंस्टाग्राम अकाउंट सुरक्षित है और उससे कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है।

फेसबुक प्रवक्ता ने वेंचरबीट वेबसाइट को एक बयान में बताया कि किसी भी फेसबुक सिस्टम या अकांउट को छेड़ा नहीं गया है। जो भी प्रभावित अकाउंट थे उन्हें दोबारा सुरक्षित कर लिया गया है।  

हाल में ऐसी रिपोर्ट आई थी कि फेसबुक गोपनीय ढंग से और बिना कोई सूचना दिए लोगों की बातचीत को रिकॉर्ड कर रहा है। हालांकि फेसबुक ने बाद में साफ किया था कि कंपनी स्मार्टफोन के माइक्रोफोन को एड या यूजर्स की न्यूज़ फीड में प्राथमिकता जानने के लिए हाईजैक नहीं कर रही है।