सिर्फ 48 घंटें में कर सकते हैं बॉडी को 'डिटॉक्सिफाई', जानिए कैसे?

नई दिल्ली (13 जनवरी): जब कभी भी आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं। यानि शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकालना चाहें, तो आपके उपभोग किए भोजन के हर हिस्से से बॉडी को उपयुक्त पोषण उपलब्ध कराना जरूरी हो जाता है। मसलन अगर आप शराब का सेवन करते हैं या करती हैं, तो हफ्ते में कम से कम दो दिन बॉडी को डीटॉक्स करने में लगाना जरूरी हो जाता है। लेकिन अक्सर लोग ऐसा नहीं करते ऐसे में शरीर को कई तरह की परेशानियों के घेरने के अवसर बढ़ जाते हैं। 

इसके लिए हम आपको बता रहे हैं, एक ऐसी ड्रिंक के बारे में जिसे आप खुद ही घर पर तैयार कर सकते हैं। ये ड्रिंक शरीर को अंदर से साफ और डीटॉक्सिफाई करती है। ये एक ऐसी ड्रिंक है, दो आपके शरीर के फैट को कम करने के साथ उसे एक शेप देने में भी मदद करती है।

'वुमैन्सवाइव' की रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे बेहतर समय होता है वीकेंड का। इस प्रक्रिया के दौरान ऐसी सब्जियां और अनाज का उपभोग करना जरूरी हो जाता है जिनमें लाइकोपीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से यह प्रक्रिया और भी तेज हो जाती है।

वजन घटाने के लिए ड्रिंक

ये ड्रिंक तैयार करने के लिए आपको चाहिए-

1. एक टीस्पून गरम कालीमिर्च 2. एक टीस्पून अदरक 3. एक टीस्पून नीबू का रस 4. एक टीस्पून मैपल (चिनार) रस 5. 300 mL पानी

इन सभी वस्तुओं को एक व्लैंडर में डालें फिर इन्हें आपस में अच्छे से ब्लैंड करें। इसका शाम के वक्त सोने से पहले सेवन करना सबसे अच्छा रहता है।

अपने शरीर में रसापचय (मेटाबॉलिज्म) प्रक्रिया ठीक करने के लिए ड्रिंक

ये ड्रिंक तैयार करने के लिए आपको चाहिए-

1. लहसन की चार कलियां 2. 6 चम्मच ताजे नीबू का रस 3. 2 टमाटर 4. 6 आईस क्यूब्स 5. 200 mL पानी

ये ड्रिंक बनाने के लिए भी पहली ड्रिंक बनाने की तरहही प्रक्रिया है। लेकिन इसका सेवन ब्रेकफास्ट करने से पहले करना चाहिए।

वीकेंड के दोनों दिनों के दौरान ग्रीन टी का सेवन करना खूब सेवन करना चाहिए। लेकिन इसमें किसी भी आर्टीफीशियल सुगर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अनाज और सब्जियां खाना चाहिए।