पाकिस्तान की इस पूर्व विदेश मंत्री के नाम सहारनपुर में मकान !

नई दिल्ली (2 मार्च ): सहारनपुर के नगर निगम कर्मचारियों ने दो रिहाइशी इमारतों को पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी और चर्चित पत्रकार मेहर तरार के नाम  दर्ज कर दिया। दोनों मकानों के असली मालिकों की शिकायत पर मामला उजागर हुआ। तब मुख्य कर निर्धारण अधिकारी ने खुद दोनों मकानों का सत्यापन किया। कर्मचारियों की शरारत सामने आने पर उन्हें निलंबित कर दिया और नगरायुक्त ने शासन से कहा कि कर अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाये। नगर निगम पिछले सात माह से शहर के मकानों का सर्वे करा रहा है।

इसके तहत नागरिक अपने मकान का स्वयं मूल्यांकन करके कर विभाग में आवेदन जमा कर सकते हैं। चौधरी विहार स्थित एक मकान के किरायदार फैज़ान ने दो मकानों पर टैक्स लगाने के लिए आवेदन पत्र भरकर निगम में जमा कर दिया। एक आवेदन में पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और दूसरे में पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार का नाम और फोटो लगाया। दोनों के पति के नाम बदल दिए गए। आवेदन प्राप्त होने के बाद दो कर संग्रहकर्ताओं ने आवेदन में दर्ज विवरण का आईडी से मिलान नहीं किया और आवेदन को सत्यापित कर दिया।

अब हिना रब्बानी और मेहर तरार के नाम से हाउस टैक्स पहुंचने के बाद मकान मालिक रहीम खान ने नगर निगम में शिकायत की। तब मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डीएम कटियार ने मकानों का दोबारा सत्यापन किया। सत्यापन में दोनों के नाम का कोई पहचान पत्र नहीं मिला। इस मामले में कर संग्रहकर्ता आलोक कुमार और यशपाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। पूरे मामले की जांच अपर नगरायुक्त सच्चिदानंद सिंह को सौंप दी है।