Blog single photo

EVM हैकिंग कार्यक्रम में शामिल होने पर कपिल सिब्बल ने दी ये सफाई

लंदन में हुए EVM हैकिंग आयोजन के कार्यक्रम में शामिल होने पर कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल ने सफाई दी है। सिब्बल ने कहा है कि वह निजी काम से लंदन गए थे और आयोजकों के बुलाने पर इसमें शामिल हुए थे। इससे

Photo: ANI

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): लंदन में हुए EVM हैकिंग आयोजन के कार्यक्रम में शामिल होने पर कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल ने सफाई दी है। सिब्बल ने कहा है कि वह निजी काम से लंदन गए थे और आयोजकों के बुलाने पर इसमें शामिल हुए थे। इससे पहले बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस काफ्रेंस करके इस आयोजन को कांग्रेस प्रायोजित करार दिया था। उन्होंने वहां पर कपिल सिब्बल के शामिल होने पर भी सवाल खड़े किए थे।

सिब्बल ने EVM हैकथॉन मामले में सफाई देते हुए कहा कि आयोजकों ने मुझे आमंत्रित किया था, इसलिए मैं इस कार्यक्रम में शामिल हुआ। उन्होंने कहा, ''EVM को लेकर जो भी आरोप लगाए जा रहे उनकी जांच की जानी चाहिए, क्योंकि ये मुद्दे लोकतंत्र के मुद्दे हैं, देश और जनता से जुड़े हुए मुद्दे हैं। इंडियन जर्नलिस्ट असोसिएशन लंदन के अध्यक्ष आशीष रे ने बताया कि उन्होंने बीजेपी और चुनाव आयोग सहित सभी राजनीतिक दलों को निमंत्रण भेजा है। आशीष रे ने मुझे व्यक्तिगत ई-मेल भी भेजा। मैंने उनसे कहा कि मैं कुछ व्यक्तिगत काम के लिए लंदन में रहूंगा तो उन्होंने जोर देकर कहा कि मुझे आना चाहिए, क्योंकि वे एक महत्वपूर्ण खुलासा करने जा रहे हैं। इसलिए मैं चला गया।''

हालांकि इस मामले में सैयद शुजा नाम के शख्स ने कल जो दावा किया था कि ईवीएम बनाने वाली कंपनी में उसने काम किया था, कंपनी ने उसका खंड़न किया है। कंपनी ने कहा है कि सैयद शुजा नाम के किसी शख्स ने उनके साथ काम नहीं किया है और उसके द्वारा किए जा रहे सभी दावे बेबुनियाद है। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया। चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को आईपीसी की धारा 505 (जान-बूझकर अफवाह फैलाने की कोशिश) के तहत अमेरिका के हैकर सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया।

बता दें कि सैयद शुजा ने कल लंदन में एक इवेंट में ईसीआई द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया था। सैयद शुजा ने कहा था कि वह एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर है, जो हैदराबाद का रहने वाला है और फिलहाल अमेरिका में नौकरी करता है। सैयद शुजा की मानें तो वो भारत में वोटिंग के लिए ईवीएम मशीन बनाने वाली टीम का हिस्सा था। शुजा के मुताबिक, वो ECIL (भारत इलेक्ट्रॉनिक्स निगम लिमिटेड) में काम करता था।

Tags :

NEXT STORY
Top