बर्लिन में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का 500 किलो का बम, कई इलाके खाली कराए गए

नई दिल्ली (21 अप्रैल): जर्मनी की राजधानी बर्लिन में सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पास द्वितीय विश्व युद्ध काल का एक बम मिलने के बाद अफरातफरी मच गयी। बम को निष्क्रिय करने वाले विशेषज्ञ घटनास्थल पर पहुंच गए और उन्होंने बम को डिफ्यूज किया। किसी अनहोनी की आशंका को टालने के लिए प्रशासन ने रेलवे स्टेशन और इमारत के आसपास के इलाके को खाली करा दिया था।

इससे पहले बम मिलने पर पुलिस ने युद्ध के 70  से अधिक वर्षों बाद मिले 500  किलोग्राम के बम को निष्क्रिय करने के लिए अभियान चलाने की घोषणा की। पुलिस ने रेलगाड़ियों , ट्रॉम और बसों को रोक दिया है या उनके मार्ग बदल दिए गये। अधिकारियों ने मध्य रेलवे स्टेशन के उत्तर में इमारत स्थल के आसपास 800  मीटर ( यार्ड )  के दायरे में स्थित क्षेत्र को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया था साथ ही क्षेत्र में स्थित निवासियों और कर्मचारियों को वहां से जाने के लिए कहा गया। पुलिस ने बताया है कि जब तक अनुमति नहीं दी जाये वे तब तक क्षेत्र में लौटकर नहीं आए। 

प्रशासन ने कहा कि यहां से सात किलोमीटर दूर तीगल हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ है, लेकिन बम मिलने वाले इलाके के ऊपर से विमानों को उड़ने की इजाजत नहीं है।