VIDEO: हांगकांग के मॉल में अचानक उल्टा चलने लगा एस्केलेटर, 18 लोग हुए घायल

नई दिल्ली (27 मार्च): अगर आप एस्केलेटर पर चल रहे हों और अचानक एस्केलेटर उल्टा चलने लगे तो क्या होगा? जाहिर है उल्टा गिरेंगे, चोट लगेगी। ऐसा ही कुछ हुआ हांगकांग के लैंगम प्लेस स्थित एक मॉल में। 45 फीट ऊंचा एस्केलेटर चलते-चलते अचानक रुक गया और दूसरी दिशा में चलने लगा। इस हादसे में 18 लोग घायल हो गए। इसका घटना का वीडियो फुटेज सामने आया है जो कि अब इंटरनेट पर वायरल हो गया। इस वीडियों में आप कई लोगों को डर के मारे चीखते हुए देखेंगे। अचानक हुई इस गड़बड़ी से एस्केलेटर पर मौजूद लोगों ने अपना बैलेंस खो दिया और नीचे की तरफ एक-दूसरे पर गिरने लगे। यह घटना दोपहर चार बजे हुई। रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना में 18 लोग घायल हुए जिसमें चार पुरुष और 14 महिलाएं थीं। घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां स्थिति गंभीर बताई जा रही है। मॉल मैनेजमेंट और ओटिस एलिवेटर कंपनी इस घटना में मामले की जांच के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया है।



कुछ दिन पहले राजीव चौक स्टेशन पर हुआ था हादसा- दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक स्टेशन पर 5 दिसंबर 2016 को हो चुकी है ऐसी घटना। एक एस्कलेटर के अचानक ही विपरीत दिशा में चलने से चार लोग घायल हो गए पुलिस ने बताया कि गेट नंबर छह (एफ ब्लॉक की ओर खुलने वाला) के निकट ऊपर की ओर जा रहा एक एस्कलेटर उल्टी दिशा में चलने लगा था।


स्वचालित सीढ़ियों पर जरा सावधान- भारत के बड़े शहरों या शॉपिंग मॉल्स में एस्कलेटर कही जाने वाली बिजली से चलने वाली सीढ़ियां अब अजूबा नहीं रह गई हैं। महानगरों में तो रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों पर भी इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। हर मशीन की तरह इसकी भी एक क्षमता होती है और रखरखाव का तरीका होता है। लेकिन कभी कभार कुछ अहम बातों को या तो लोग नजरअंदाज कर देते हैं या इंजीनियर। दुनिया भर में हर साल स्वचालित सीढ़ियों पर होने वाले हादसों में सैकड़ों लोग चोटिल होते हैं। कई की जान जाती है। इसीलिए यह बेहद जरूरी है कि एस्कलेटर का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरते-


    * एस्केलेटर के आखिरी सिरे पर कभी खड़े ना रह जाएं।

    * एस्केलेटर पर चलते समय किसी किस्म की छेड़छाड़ करें।

    * अगर एस्केलेटर भरा हो तो सामान्य सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

    * एस्केलेटर बुजुर्गों, बच्चों या जरूरतमंदों के लिए छोड़ा जा सकता है।

    * एस्केलेटर अचानक तेज चलने लगे तो एमरजेंसी का बटन दबाएं।

    * एमरजेंसी बंद एस्केलेटर के शुरू में और बीच में होता है।