Blog single photo

नौकरी-पेशा वालों के लिए खुशखबरी, अब चंद सेकेंड में अपने मोबाइल पर जानिए अपना PF डिटेल

अगर आप नौकरी-पेशा करने वाले शख्स हैं और आपका पीएफ कटता है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब आप चंद सेकेंड में अपने पीएफ अकाउंट का डिटेल जान सकेंगे वो भी बिना पीएफ ऑफिस का चक्कर काटे हुए अपने मोबाइल पर। दरअसल पीएफ धारकों की सुविधा के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ने नई कावायद की है

EPFO

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (3 सितंबर): अगर आप नौकरी-पेशा करने वाले शख्स हैं और आपका पीएफ कटता है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब आप चंद सेकेंड में अपने पीएफ अकाउंट का डिटेल जान सकेंगे वो भी बिना पीएफ ऑफिस का चक्कर काटे हुए अपने मोबाइल पर। दरअसल पीएफ धारकों की सुविधा के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ने नई कावायद की है। अब आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से महज एक मिस्ड कॉल देकर अपने PF अकाउंट की सारी डिटेल जान सकते हैं। इसके लिए EPFO ने ये (011-22901406) नंबर जारी किया है। जैसे ही आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इसपर मिस्ड कॉल देगे चंद सेकेंड बाद आपके मोबाइल पर सारी डिटेल्स होगी। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, चंद सेकेंड घंटी बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा और फिर खाते से जुड़ी पूरी जानकारी आपको मैसेज के जरिये आपके मोबाइल पर आ जाएगी।

EPFO

इतना ही नहीं मिस्ड कॉल के अलावा आप SMS के जरिये भी अपने पीएफ का बैंलेंस जान सकते हैं। इसके लिए EPFO ने 7738299899 नंबर जारी किया है। जैसे ही आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से इस नंबर (7738299899) पर SMS करेंगे वैसे ही ही ईपीएफओ आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा। SMS भेजने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में मौजूद हैं।

EPFO

अगर आप मैसेज अंग्रेजी भेजना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN ENG लिखना होगा. अंतिम के तीन शब्द (ENG) का मतलब भाषा से है. अगर आप ये तीन शब्द डालेंगे, तो आपको अंग्रेजी में बैलेंस की जानकारी मिलेगी. अगर आप हिंदी (HIN) का कोड डालेंगे, तो आपको हिन्दी में जानकारी मिल जाएगी. ये ध्यान रखिये कि UAN की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं डालना है. इसे सिर्फ UAN लिखकर छोड़ देना है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक यह नई सुविधा बैलेंस और पीएफ योगदान के अलावा आपको केवाईसी की भी सूचना देगी।

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top