भारत ने अमेरिका से कहा, पूरा जम्मू-कश्मीर हमारा

नई दिल्ली ( 29 जून): पाकिस्तान के सैयद सलाहुद्दीन को विशेष रूप से नामित ग्लोबल आतंकवादी घोषित करने के नोटिफिकेशन में 'भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर' शब्दों का इस्तेमाल किए जाने पर भारत ने अमेरिका से फिर कहा है कि पूरा जम्मू और कश्मीर हमारा है। नोटिफिकेशन में 'भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर' शब्दों का इस्तेमाल किए जाने पर विपक्षी कांग्रेस ने इस पर ऐतराज भी जताया था और सरकार से इस सवाल भी पूछा था।


अमेरिकी विदेश मंत्रालय के नोटिफिकेशन में कहा गया था कि सलाउद्दीन की अगुवाई में हिजबुल मुजाहिदीन ने 'भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर' में कई हमलों की जिम्मेदारी ली। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि अमेरिकी विदेश विभाग कई बार सिर्फ 'जम्मू और कश्मीर' का भी इस्तेमाल कर चुका है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि 'भारतीय प्रशासित जम्मू और कश्मीर' का इस्तेमाल महज इसकी पुष्टि करता है कि सैयद सलाहुद्दीन भारत के खिलाफ सीमापार से आतंकवाद की घटनाओं में शामिल है। अमेरिकी विदेश विभाग आतंकवाद पर हर साल जारी की जाने वाली रपटों में इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करता रहा है। भारत के खिलाफ सीमा पार से फैलाए जा रहे आतंकवाद के मामले में भी इनका इस्तेमाल किया गया है।'


यह पूछे जाने पर कि क्या भारत ने इस मुद्दे को अमेरिका के सामने उठाया है, प्रवक्ता ने कहा कि भारत का यह रुख अच्छी तरह जानकारी में है कि पूरा जम्मू और कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। अमेरिकी सरकार को एक बार फिर इसकी जानकारी दी गई है।