टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो कोई भी नहीं तोड़ पाएगा

नई दिल्ली (21 अगस्त): गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बदौलत पर इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में पारी और 209 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसे अब कोई भी टीम कभी नहीं तोड़ पाएगी।

इंग्लैंड की टीम डे-नाइट टेस्ट में किसी भी टीम को पारी से हराने वाली पहली टीम बन गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये पांचवां डे-नाइट टेस्ट मैच था और इससे पहले खेले गए सभी मैचों में निर्णय तो निकला पर कोई भी टीम विरोधी को पारी से मात देने में नाकाम रही। भविष्य में और भी डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जाएंगे और टीमें एक दूसरे को पारी से भी शिकस्त देंगी, लेकिन डे-नाइट टेस्ट में पारी से मैच जीतने वाली पहली टीम में इंग्लैंड का नाम ही सबसे आगे आएगा और अब इंग्लिश टीम से ये उपलब्धि अब कोई नहीं छीन पाएगा।

मेजबान इंग्लैंड ने कुक के शानदार दोहरे शतक के दम पर अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 514 रन बनाकर घोषित कर दी। उसके बाद इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की दोनों पारी जल्दी-जल्दी निपटाते हुए शानदार जीत अपने नाम की। वेस्टइंडीज की पहली पारी 47 ओवर में मात्र 168 रन पर सिमट गई और उसे फालोऑन खेलने में मजबूर होना पड़ा।

ऐसे रहे हैं डे-नाइट टेस्ट मैच के रिजल्ट

पहला टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूज़ीलैंड, एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट से जीता

दूसरा टेस्ट- पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज़, दुबई, पाकिस्तान 56 रन से जीता

तीसरा टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया बनाम द. अफ्रीका, एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट से जीता

चौथा टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया 39 रन से जीता

पांचवां टेस्ट- इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज़, बर्मिंघम, इंग्लैंड पारी और 209 रन से जीता