World T-20: डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को हराकर इंग्लैंड सेमीफाइनल में

नई दिल्ली (27 मार्च): वर्ल्ड टी-20 में शनिवार को इंग्लैंड ने श्रीलंका को 10 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। जोस बटलर (नाबाद 66) की आक्रामक अर्धशतकीय पारी और तेज गेंदबाज क्रिस जार्डन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने ये जीत हासिल की। 

इंग्लैंड ने चार विकेट पर 171 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद श्रीलंकाई चुनौती को आठ विकेट पर 161 रन पर थाम लिया। इस हार के साथ श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो गया। श्रीलंका के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई ग्रुप-एक से वेस्टइंडीज की टीम लगातार तीन जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में स्थान बना चुकी थी और अब इंग्लैंड ने चार मैचों में तीसरी जीत दर्ज करने के साथ सेमीफाइनल में स्थान बना लिया।

श्रीलंका के कप्तान और धुरंधर ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज ने छक्कों की बरसात करते हुए श्रीलंका के लिए एक अविश्वसनीय जीत की उम्मीद बंधा दी। श्रीलंका को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 22 रन की जरूरत थी। तेज गेंदबाज क्रिस जार्डन 19वां ओवर फेंक रहे थे। मैच के लिहाज से यह ओवर निर्णायक साबित हुआ। जार्डन ने तीसरी गेंद पर दासुन शनाका (15) को आउट कर दिया। उन्होंने इस ओवर की आखिरी गेंद पर रंगना हेरात (01) को बोल्ड कर मैच को रोमांच की पराकाष्ठा पर ला दिया।

श्रीलंका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 15 रन चाहिए थे लेकिन बेन स्टोक्स ने सधी गेंदबाजी करते हुए मैथ्यूज को बड़े शॉट खेलने का कोई मौका नहीं दिया। श्रीलंका 161 रन ही बना सका। मैथ्यूज 54 गेंदों में तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 73 रन बनाकर पॅवेलियन लौटे लेकिन टीम के वर्ल्ड कप से बाहर होने की निराशा उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी।

अब श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच उनका आखिरी ग्रुप मैच परिणाम के लिहाज से महत्वहीन हो गया है।