Blog single photo

ASHES: इंग्लैंड ने 5वें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से हराया, सीरीज 2-2 से ड्रॉ

एशेज सीरीज के 5वें और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 135 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इंग्लैंड से मिले 399 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में सभी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(16 सितंबर): एशेज सीरीज के 5वें और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 135 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इंग्लैंड से मिले 399 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में सभी विकेट खोकर 263 रन बना सकी और जीत से 135 रन दूर रह गई। इस तरह एशेज सीरीज-2019 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने सबसे अधिक 117 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने 4-4 विकेट झटके, जबकि दो विकेट कप्तान जो रूट के नाम रहे। पहली पारी में 6 विकेट झटकने वाले जोफ्रा आर्चर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी शनिवार के स्कोर में 16 रन जोड़कर 329 रन पर सिमट गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 2001 के बाद पहली बार घर से बाहर इस सीरीज को जीतने के लिए 399 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बड़े लक्ष्य का दबाव झेलने में नाकाम रहे। ब्रॉड ने पारी के 5वें ओवर में मार्कस हैरिस (9 रन) के ऑफ स्टंप को उखाड़ दिया। खराब फॉर्म से जूझ रहे डेविड वॉर्नर (11) एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। ब्रॉड के अगले ओवर में गेंद ने वॉर्नर के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और स्लिप में खड़े रोरी बर्न्स के कोई गलती नहीं की।

गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए जाने के बाद एक साल का निलंबन झेलकर वापसी करने वाले वॉर्नर पूरी सीरीज के दौरान लय में नहीं दिखे और ब्रॉड की गेंद खेलने में उन्हें काफी परेशानी हुई। उन्होंने सीरीज की 10 पारियों में महज 95 रन बनाए और इस दौरान वह सात बार ब्रॉड का शिकार बने। पारी के 7वें ओवर में 29 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशाने (14) और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। जब ऐसा लग रहा था की दोनों क्रीज पर जम गए हैं तभी स्पिनर जैक लीच की गेंद पर लाबुशेन स्टंप हो गए।

लियोन ने इसके बाद सैम करन के साथ मिलकर स्मिथ और बाए हाथ के बल्लेबाज मैथ्यू वेड पर दबाव बनाए रखा, लेकिन लंच से पहले उन्हें सफलता नहीं मिली। लंच के बाद ब्रॉड ने स्मिथ का विकेट लेकर टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। सीरीज में 7 पारियों में 774 रन बनाने वाले स्मिथ पहली बार अर्धशतक लगाने से पहले ही आउट हो गए। जब वह ड्रेसिंग रूम की तरफ लौट रहे थे तब ओवल स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। स्मिथ स्टुअर्ट ब्रॉड का तीसरा शिकार बने। उनके आउट होने के बाद टीम का स्कोर चार विकेट पर 84 रन हो गया। ब्रॉड ने हवा में छलांग लगाकर इंग्लैंड के साथी खिलाड़ियों के साथ इस विकेट जश्न मनाया।

इसके बाद मैथ्यू वेड ही मैदान पर टिककर खेल सके, जबकि दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरता रहा। रूट की गेंद पर बेयरस्टॉ के हाथों स्टंप होने वाले वेट ने 166 गेंदों में 17 चौके और एक सिक्स की मदद से 117 रन की पारी खेली। जब तक वह क्रीज पर तब तक ऑस्ट्रेलिया संघर्ष करते दिखी। 8वें विकेट के रूप में वह आउट हुए। इसके बाद लीच ने नाथन लियोन (1) और जोश हेजलवुड (0) को लगातार दो गेंदों में आउट करते हुए इंग्लैंड को 135 रनों की जीत दिला दी।

Tags :

NEXT STORY
Top