भूल जाइए टी-20 क्रिकेट, आने वाला सिर्फ 100 गेंदों का फॉर्मेट

नई दिल्ली(20 अप्रैल): फैंस को मैदान तक लाने के लिए क्रिकेट को और ज्यादा रोमांचक बनाने की तैयारी चल रही है। टी-20 फॉर्मेट के बाद अब एक और नया फॉर्मेट ‘100 बॉल’ अपनी दस्तक दे चुका है। यह आइडिया सुझाया है- इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने। ईसीबी ने नए फॉर्मट को मंजूरी दे भी दी है।

इसके तहत काउंटी स्तर पर 2020 से यह खेल शुरू हो जाएगा, 100 बॉल फॉर्मेट में 16-16 ओवर के मुकाबले होंगे। पहले 15 ओवर 6-6 गेंद के होंगे जबकि 16वां यानी आखिरी ओवर 10 गेंदों का होगा।

ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन ने बताया कि इससे एक क्रिकेट मैच टी-20 के मुकाबले 40 मिनट जल्दी खत्म हो जाएगा। 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट में 38 दिन में कुल 36 मुकाबले करवाए जाने हैं। हालांकि ईसीबी ने यह भी कहा है कि खिलाडिय़ों की राय लेकर ही आगे बढ़ा जाएगा। 

हैरिसन का कहना है कि यह एक नया और दिलचस्प आयडिया है तो हमारी युवा पीढ़ी को क्रिकेट खेलने के लिए और युवा फैंस को क्रिकेट देखने के लिए आकर्षित करेगा।जो भी हो अगर 100 बॉल फॉर्मेट लागू हो गया तो यकीनन वह दिन दूर नहीं जब क्रिकेट में डॉट खेलना बल्लेबाज भूल ही जाएंगे। हर बात पर चौके या छक्के लगाने की कोशिश दर्शकों को चाहे ही खुशी दें लेकिन क्रिकेट के साथ क्या बेकद्री होगी इसकी शायद ईसीबी सोच भी नहीं रहा है। बहरहाल ईसीबी ने एक विज्ञप्ति जारी की है जिसमें कहा गया है कि इस नए फॉर्मेट के लिए ब्रॉडकास्टरों का स्वागत है, लेकिन खिलाडिय़ों और प्रतिनिधियों से सलाह के बाद ही आखिरी फैसला किया जाएगा।