Blog single photo

हैक हुई 77 करोड़ ईमेल आईडी, ऐसे पता लगाएं कही आपका भी तो नहीं

नया साल शुरू होते ही लोगों के लिए एक बड़ी ही बुरी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में करीब 77 करोड़ से ज्यादा ईमेल आईडी और पासवर्ड हैक हो गए हैं। सभी को हैक करने के बाद

Photo: Google 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 जनवरी): नया साल शुरू होते ही लोगों के लिए एक बड़ी ही बुरी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में करीब 77 करोड़ से ज्यादा ईमेल आईडी और पासवर्ड हैक हो गए हैं। सभी को हैक करने के बाद डेटा फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए और इसका फाइल साइज 87GB है।

दुनियाभर के लोग अभी इसी टेंशन में हैं कि कहीं हैक हुई इन आईडी और पासवर्ड में उनका भी अकाउंट तो नहीं है। अब आपकी आईडी और पासवर्ड कहीं किसी के पास हैं और संभावना है कि इसका गलत यूज किया जा सकता है।

ऐसे करें चेक

आपको जानना है कि आपकी ईमेल आईडी भी इस हैक में शामिल है यानी आपके पासवर्ड भी पब्लिक हो चुके हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं। https://haveibeenpwned.com/

अगर आपकी आईडी भी हैक हुई है तो यहां Oh no — pwned! रिजल्ट मिलता है तो आपकी आईडी सेफ नहीं है। अब आप नीचे जा कर देखेंगे तो पाएंगे कि कुछ ऐप्स के नाम लिखे हैं। इन ऐप्स के जरिए ही आपकी आईडी का पासवर्ड हैक हुआ है?

आपका पासवर्ड कैसे पब्लिक हुआ?

इसके जिम्मेदार एक तरह से आप भी हैं। दरअसल ज्यादातर ऐप्स को यूज करने के लिए लॉग इन की जरूरत होती है। लॉग इन में तीन ऑप्शन आम तौर पर मिलते हैं। इनमें एक क्रिएट न्यू अकाउंट, लॉग इन और लॉग इन विद जीमेल/फेसबुक। लोग आसानी के लिए लॉग इन विद जीमेल कर देते हैं। ऐसे में इस ऐप को एक टोकेन दिया जाता है और यह आपके जीमेल अकाउंट से जुड़ कर आपकी डीटेल्स लेता रहता है। इस स्थिति में उस ऐप डेवेलपर को आपकी जानकारी हासिल करने में आसानी होती है और कोई हैकर्स उन ऐप्स को टार्गेट करके आपका पासवर्ड भी ले सकता है। आप एक बार को जीमेल पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन उन थर्ड पार्टी ऐप्स पर भरोसा कैसे करेंगे जिन्हें आपने सिर्फ इसलिए जीमेल का ऐक्सेस दे रखा था, क्योंकि आपको एक ऑनलाइन क्विज खेलना था?

NEXT STORY
Top