एक साथ 100 आदमी को मंगल पर भेजना चाहते हैं एलन मस्क

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 दिसंबर): अपने नए-नए ऑडिया को लेकर सुर्खियों में रहने वाले  टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क अंतरिक्ष में एक साथ 100 लोगों की भेजने की योजना बना रहे हैं। एलन मस्क ने ट्वीट कर खुद इसका खुलासा किया है।

स्पेस एक्स के प्रमुख मस्क की योजना वर्ष 2022 में एक कार्गो मिशन मंगल पर भेजने की है, इसके दो साल बाद उनका अंतरिक्ष यान फिर मानव को लेकर मंगल पर पहुंचेगा। मस्क का कहना है कि इस बात के 70 फीसदी चांस हैं कि वो मंगल ग्रह की यात्रा करेंगे। साथ ही उनका कहना है कि उनके स्पेसएक्स रॉकेट से मंगल तक का किराया कुछ हजारों डॉलर तक होगा। उन्होंने फिर अंदाज लगाते हुए इस किराए को दो लाख डॉलर यानी 1.41 करोड़ रुपए के आसपास बताया। उनको ये भी लगता है कि मंगल पर मानव सभ्यता बसाई जा सकती है।

एलन मस्क का कहना है कि उनकी कंपनी का इरादा है कि ये यात्रा ऐसी हो, जिस पर जाना धनी और मझोले धनी लोगों के लिए मुश्किल नहीं हो। उनका कहना है कि अब इस बात कि संभावना बढ़ गई है कि आप मंगल पर जाएं, वहां रहें और वहीं अपना आखिरी समय गुजारें। मस्क ने कहा कि ये अभी तय नहीं है कि मंगल पर रहने वाले वापस धरती पर आ पाएंगे या नहीं। साथ ही उनका कहना है कि 2022 तक कार्गो मिशन को मंगल पर ले जाने का है। इसके बाद वर्ष 2024 तक हम मानव को वहां लेकर जाएंगे।