आप भी जा सकते हैं अंतरिक्ष में, लेकिन कटाना होगा 1 करोड़ का टिकट

नई दि‍ल्‍ली (28 सितंबर): टेस्‍ला के फाउंडर और स्‍पेस एक्‍स के सीईओ एलॉन मस्‍क ने मंगल ग्रह के लिए मास्टर प्लान का खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि मैं खुद भी मंगल पर जाना चाहता हूं, वहां जाने का टि‍कट लाखों लोग खरीद सकें, इसके लिए टि‍कट कॉस्‍ट को कम कर 1.60 लाख पाउंड (करीब 1.4 करोड़ रुपए) तक लाना चाहता हूं।

बता दें कि यह ट्रि‍प 2022 तक हो सकती है... - एलॉन मस्‍क ने कहा- 'अगर एक बोइंग 737 को केवल एक ट्रि‍प के लि‍ए यूज कि‍या जाता है तो इसकी कॉस्‍ट पैसेंजर्स को काफी ज्‍यादा पड़ेगी।' - 'लेकि‍न अगर एक प्‍लेन को बार-बार यूज किया जाए तो सिंगल ट्रि‍प की कॉस्‍ट कम हो जाएगी।' - मस्‍क ने कहा- 'अगर रीयूजेबल रॉकेट्स को डेवलप कि‍या जाता है तो टि‍कट की कीमत घटकर 1.4 करोड़ रुपए तक आ जाएगी।' - यह बात उन्‍होंने मंगलवार रात मैक्‍सि‍को के इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉटि‍कल कांग्रेस में अपनी स्‍पीच के दौरान कही।

कि‍तने दि‍न में पहुंचेंगे मंगल? - माना जा रहा है कि‍ एक ट्रि‍प में 80 से 150 दि‍न के बीच का समय लगेगा। - मस्‍क ने बताया- 'हर रॉकेट में एक ऐसा एरि‍या होगा जहां पैसेंजर्स जीरो ग्रैवि‍टी गेम्‍स खेल सकते हैं। एक एयरक्राफ्ट में 100 पैसेंजर्स तक जा सकेंगे।'