दिल्ली-एनसीआर में जारी रहेगी 1.9 लीटर इंजन वाली स्कॉर्पियो और एक्सयूवी-500 की बिक्री

एसयूवी मेकर महिन्द्रा ने दिल्ली-एनसीआर में 1.99 लीटर एमहॉक इंजन वाली स्कॉर्पियो और एक्सयूवी-500की बिक्री को आगे भी जारी रखने का फैसला किया है।

पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण का हवाला देते हुए 2000 सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली डीज़ल कारों की बिक्री पर बैन लगा दिया था। इस बैन के चलते उन कंपनियों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था जो प्रमुख तौर पर बड़े डीज़ल इंजन वाली कारें बनाती आई हैं। महिन्द्रा की बिक्री भी इससे खासी प्रभावित हुई थी और फिर कंपनी ने 2.2 लीटर के डीज़ल इंजनों की क्षमता घटाकर 1.99 लीटर के इंजन वाली स्कॉर्पियो और एक्सयूवी-500 उतारी थीं।

कंपनी का कहना है कि जब तक डीज़ल कारों पर छाए आशंकाओं के बादल नहीं छंट जाते तब तक 1.9 लीटर इंजन वाले मॉडलों की बिक्री जारी रहेगी।  

वैसे तो दिल्ली-एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट ने 2000 सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली कारों की बिक्री से बैन हटा लिया है लेकिन इसके बावजूद तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं हुई है लिहाजा कंपनी जल्दबाज़ी में 1.99 लीटर इंजन वाले मॉडलों की जगह वापस 2.2 लीटर इंजन वाले मॉडलों को लाने जैसा  कोई कदम नहीं उठाना चाहती है।

कारदेखो

दिल्ली-एनसीआर में जारी रहेगी 1.9 लीटर इंजन वाली स्कॉर्पियो और एक्सयूवी-500 की बिक्री