रविवार को चुना जायेगा नेपाल का नया प्रधानमंत्री

नई दिल्ली (3 मई): नेपाल की संसद रविवार को एक नया प्रधानमंत्री चुनने जा रही है। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने नौ महीने के संक्षिप्त कार्यकाल के बाद इस्तीफा दे दिया है। संसद सचिवालय ने प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी किया है।

इस कार्यक्रम के मुताबिक चुनाव लडऩे की इच्छा रखने वाला संसद का कोई भी वैध सदस्य प्रधानमंत्री पद के लिए आज सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक संसद सचिवालय में अपनी उम्मीदवारी का पंजीकरण करा सकता है। संसद सचिवालय दोपहर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित करेगा। प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव रविवार को सुबह 11 बजे शुरू होगा। प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए राजनीतिक दल एक आमराय तक पहुंचने में नाकाम रहे थे।

 इसके चलते राष्ट्रपति विद्या भंडारी ने बहुमत के जरिए एक नया प्रधानमंत्री चुनने की अपील की है। प्रधानमंत्री का पद प्रचंड के पिछले हफ्ते इस्तीफा देने के बाद से खाली है। प्रचंड की पार्टी सीपीएन माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस नेकां के बीच हुई सहमति से नेकां प्रमुख शेर बहादुर देउबा के नये प्रधानमंत्री के तौर पर प्रचंड की जगह लेने की संभावना है।