युवाओं को वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए चुनाव आयोग ने फेसबुक के साथ किया गठबंधन

नई दिल्ली (28 नवंबर): युवाओं को वोटिंग वोटिंग के लिए जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग एक नई पहल की है। इसके लिए आयोग ने फेसबुक के साथ साझेदारी की है। दरअसल भारत में अभी तकरीबन 24 करोड़ लोग फेसबुक यूजर्स है। इस अभियान के तहत आज से 31 दिसंबर के बीच 18 साल के युवाओं को एक न्यूज फीड रिमाइंडर भेजा जायेगा। इसमें उन्हें जन्मदिन की बधाईयां भेजी जा रही है और उन्हें चुनाव आयोग में पंजीकरण कराने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यह पहली बार है जब फेसबुक के वोटर रजिस्ट्रेशन रिमाइंडर को पहली बार मतदान करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर पूरे भारत में पेश किया जा रहा है। इस साझेदारी को भारतीय चुनाव आयोग के मौजूदा अभियान को सहयोग करने के लिए तैयार किया गया है। इस अभियान की घोषणा भारतीय चुनाव आयोग ने 15 नवंबर को की थी जिसके तहत पहली बार मतदान करने वाले लोगों का पंजीकरण कराना है।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय चुनाव आयोग ने सभी संभावित और योग्य युवा नागरिकों का मतदाताओं के रूप में नामांकन कराने के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की है जोकि 1 जनवरी 2018 को 18 साल या 18 साल से अधिक उम्र के हो रहे हैं। फेसबुक के साथ चुनाव आयोग की यह साझेदारी सूचना के प्रसार के लिए की गई है। इससे हमें हमारे ‘‘नो वोटर टु बी लेफ्ट बिहाइंड‘‘ और ‘‘एव्री वोट काउंट्स‘‘ के मिशन को पूरा करने में युवा डिजिटल समुदाय तक पहुंचने में मदद मिलेगी।