5 राज्यों में 4 अप्रैल से 16 मई तक चुनाव, 19 मई को काउंटिंग

नई दिल्ली (4 मार्च): चुनाव आयोग पांच राज्यों में आगामी चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। बता दें कि असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में चुनाव होने हैं। इस एलान के साथ इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग के अनुसार सभी राज्यों में मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। पांच राज्यों में 824 सीटों पर चुनाव होंगे। हर पोलिंग स्टेशन पर EVM का इस्तेमाल होगा। इन पांच राज्यों में करीब 17 करोड़ लोग वोट डालेंगे।

चार राज्यों में एक चरण में होंगे चुनाव > तामिलनाडू में एक चरण में 16 मई को मतदान होगा। > पुड्डुचेरी में एक चरण में 16 मई को मतदान होगा। > केरल में केवल एक चरण में 16 मई को विधानसभा चुनाव होगा। > असम में दो चरणों में 4 और 11 अप्रैल को मतदान होगा।

प. बंगाल में छह चरणों में डाले जाएंगे वोट > 18 सीटों पर पहले चरण का मतदान 4 अप्रैल को होगा। > दूसरे चरण का मतदान 17 अप्रैल को होगा। > तीसरे चरण का मतदान 21 अप्रैल को होगा। > चौथे चरण का मतदान 25 अप्रैल को होगा। > पांचवे चरण का मतदान 30 अप्रैल को होगा। > छठे चरण का मतदान 5 मई को होगा।

पहली बार EVM में होगा नोटा का बटन > सभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की 19 मई को होगी मतगणना। > पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, पहली बार ईवीएम में NOTA का बटन होगा। > EVM पर उम्मीदवार के नाम के साथ उसका फोटो भी होगा। > हर जिले में पांच केंद्रीय पर्यवेक्षक रहेंगे। > नामांकन से 10 दिन पहले तक मतादाता सूची में लिखवा सकते हैं नाम। > तमिलनाडु, असम, केरल, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में आज से आचार संहिता लागू हो गई।