8 साल की प्रतिष्ठा कुडो में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व, अक्षय कुमार उठा रहे पूरा खर्च

बिलासपुर (16 मई): आठ साल की 'मार्शल आर्ट' चैंपियन प्रतिष्ठा गोस्वामी मलयेशिया में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय कुडो चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। प्रतिष्ठा छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के टिकरापारा में रहने वाली हैं। उनके खेल का पूरा खर्चा एक्टर अक्षय कुमार वहन कर रहे हैं। बता दें कि अक्षय भारतीय कुडो अंतर्राष्ट्रीय संघ के चेयरमैन हैं। 

प्रतिष्ठा ने खंडाला में हुई राष्ट्रीय स्पर्धा में महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और गुजरात के खिलाड़ियों को मात देकर गोल्ड मेडल जीता था। उनकी इसी प्रर्दशन के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय कुडो चैंपियनशिप का टिकट मिला है। बता दें की उनके पिता ताइक्वांडो के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं और स्वयं ताइक्वांडो खिलाड़ी व ताइक्वाडो संघ के सचिव हैं। 

उनके पिता ने प्रतिष्ठा की के अंदर की प्रतिभा को चार साल की उम्र में भांप लिया था। इसके बाद उन्होंने उन्हें मार्शल आर्ट के सारे दांवपेंच सिखाने शुरू किए। प्रतिष्ठा ने भी अपनी लगन से मार्शल आर्ट को मन अपनाया और इसमें पारंगत होकर दिखाया। उन्होंने 2014 में ताइक्वांडो की राज्य स्तरीय स्पर्धा में शिरकत करते हुए रजत पदक प्राप्त किया।

मलयेशिया में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय कुडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेने से पहले इसकी तैयारी के लिए जापान जाएंगी। इसकी व्यवस्था भारतीय कुडो संघ कर रही है। जिसके चेयरमैन एक्टर अक्षय कुमार हैं।  2008 में अक्षय कुमार ही कुडो को भारत लेकर आए। वो ही खिलाड़ियों का हर प्रकार का खर्च उठाते हैं।