स्कूल में यूनिफॉर्म-स्टेशनरी न बेची जाएं, NCERT बुक्स ही करें इस्तेमाल: सीबीएसई

नई दिल्ली ( 21 अप्रैल ): सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने उससे मान्यता पाने वाले स्कूलों को चेतावनी देते हुए कहा कि कैम्पस से बुक्स, यूनिफॉर्म या स्टेशनरी न बेची जाएं। सीबीएसई का कहना है कि यह नॉर्म्स का वाॅयलेशन है। यह भी कहा गया है कि स्कूल पैरेंट्स पर किसी तय शॉप से स्टेशनरी, बुक्स या यूनिफॉर्म खरीदने का दबाव नहीं बना सकते। ऐसा करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।


खबरों के मुताबिक बोर्ड को पैरेंट्स और उसके स्टेकहोल्डर्स से शिकायतें मिली थीं कि सीबीएसई मान्यता वाले स्कूल कमर्शियल एक्टिविटीज में लगे हैं।


शिकायत में यह भी कहा गया था कि ऐसे स्कूल बुक्स, स्टेशनरी या यूनिफॉर्म स्कूल कैम्पस से खुद बेच रहे हैं या फिर सिलेक्टेड वेंडर्स के पास से ये चीजें लेने का दबाव बनाते हैं। इन शिकायतों के आधार पर ही सीबीएसई ने यह एडवायजरी जारी की है।


सीबीएसई ने स्कूलों को एनसीईआरटी की बुक्स का ही इस्तेमाल करने को कहा है। बोर्ड को कुछ समय से यह शिकायत भी मिली रही थी कि स्कूल स्टूडेंट्स पर एनसीईआरटी के अलावा कुछ और बुक्स खरीदने का दबाव भी बना रहे हैं। एनसीईआरटी की बुक्स की कमी है, इस शिकायत पर बोर्ड का कहना है कि स्कूलों ने एनसीईआरटी की बुक्स के लिए ऑनलाइन डिमांड भेजी थी। इसके बाद 2000 से ज्यादा स्कूलों को ये बुक्स भेज दी गई हैं।