UP Board class 12th Topper: 'सीएम योगी की वजह से टॉप कर पाई बोर्ड परीक्षा', जानें टॉपर दिव्यांशी की सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी

UP Board class 12 Topper: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार यानी कल 18 जून, 2022 को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम को घोषित कर दिया है। कक्षा 10वीं में 88.18 फीसदी छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। वहीं,12वीं कक्षा की परीक्षा में कुल 85.33 फीसदी छात्र सफल हुए हैं।

UP Board class 12th Topper: सीएम योगी की वजह से टॉप कर पाई बोर्ड परीक्षा, जानें टॉपर दिव्यांशी की सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी
x

UP Board class 12 Topper: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार यानी कल 18 जून, 2022 को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम को घोषित कर दिया है। कक्षा 10वीं में 88.18 फीसदी छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। वहीं,12वीं कक्षा की परीक्षा में कुल 85.33 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। इस परीक्षा में फतेहपुर जिले के जय मां सरस्वती ज्ञान मंदिर स्कूल से पढ़ाई करने वाली दिव्यांशी उत्तर प्रदेश बोर्ड की 12वीं कक्षा की टॉपर बनी हैं।


जानें उनके बारें में कुछ खास चीजें 


दिव्यांशी ने बताया कि उनके घर में माता-पिता के अलावा उनके तीन बहनें और एक छोटा भाई हैं। उन्होंने अपनी कामयाबी का सबसे पहला श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदि‍त्यनाथ को दिया। दिव्यांशी ने कहा कि मैं इस कामयाबी का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को देना चाहती हूं, क्योंकि उन्होंने ही नकल विहीन परीक्षा कराई है। इसके अलावा उन्होंने अपने माता पिता, टीचर्स और अपनी बहन को इसका श्रेय दिया। 


टॉपर दिव्यांशी प्रोफेसर बनने का है सपना 


टॉपर दिव्यांशी का भविष्य में अब प्रोफेसर बनने का सपना है। वो प्रोफेसर क्यों बनना चाहती हैं, इस सवाल पर दिव्यांशी ने कहा कि वो प्रोफेसर बनकर देश की श‍िक्षानीति में और सुधार करना चाहती हैं जिससे हमारा देश श‍िक्षा के मामले में और तीव्रता से आगे बढ़ सके। उनसे पूछा गया कि क्या लगता है कि श‍िक्षानीति में कोई कम‍ियां रह गई हैं, इस पर दिव्यांशी ने कहा कि कमियां किसमें नहीं होतीं, इसमें भी थोड़ी कमियां हैं, उसमें और सुधार करूंगी ताकि देश अभी जिस तीव्रता से आगे बढ़ रहा है, उससे भी तीव्रता से आगे बढ़े। 


UP Board 12th Toppers 2022 


बता दें कि आज यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषि‍त क‍िए गए। दोनों ही बोर्ड नतीजों में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। हाईस्कूल में लड़कियों का पास प्रतिशत 91.69 रहा है जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 85.25% रहा। यूपी इंटर के नतीजों में 90 प्रतिशत लड़कियां पास हुईं, जबकि 81.21 प्रतिशत लड़के पास हैं। हाईस्कूल में कानपुर के रहने वाले प्रिंस पटेल ने टॉप किया है। उन्हें 600 अंक में से 586 नंबर मिले। 12वीं के नतीजों में फतेहपुर की रहने वालीं दिव्यांशी टॉपर बनीं। दूसरे नंबर पर प्रयागराज की अंशिका, तीसरे नंबर पर बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह रहे हैं।





और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story