UP Board 10th Topper 2022 : किसान के बेटे प्रिंस पटेल ने किया टॉप, सेना में करियर बनाने का सपना

UP Board 10th Topper 2022: कानपुर नगर के किसान परिवार के प्रिंस पटेल ने यूपी बोर्ड की परीक्षा में टॉप किया था, उन्हें 600 में से 586 अंक मिले थे। उन्हें 97.67% अंक मिले थे। कानपुर जिले के मुरलीपुर रार के अनुभव इंटर कॉलेज के छात्र, प्रिंस भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के माध्यम से प्राप्त करने के इच्छुक हैं।

UP Board 10th Topper 2022 : किसान के बेटे प्रिंस पटेल ने किया टॉप, सेना में करियर बनाने का सपना
x

UP Board 10th Topper 2022: कानपुर नगर के किसान परिवार के प्रिंस पटेल ने यूपी बोर्ड की परीक्षा में टॉप किया था, उन्हें 600 में से 586 अंक मिले थे। उन्हें 97.67% अंक मिले थे। कानपुर जिले के मुरलीपुर रार के अनुभव इंटर कॉलेज के छात्र, प्रिंस भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के माध्यम से प्राप्त करने के इच्छुक हैं। आपको बता दें टॉपर प्रिंस पटेल ने गणित और विज्ञान में पूरे नंबर यानी 100-100 अंक मिले हैं। 


कुछ ऐसी है पारिवारिक स्थिति 


प्रिंस के पिता अजय कुमार पेशे से किसान हैं। उनके पास 10 बीघा खेती है। परिवार चलाने के लिए खेती के अलावा पशुपालन का सहारा है। परिवार फतेहपुर के सठिगवां के पास इब्राहिमपुर गांव का रहने वाला है।


यहां पढ़ें प्रिंस पटेल का टॉपर होने का राज़ 


16 साल के प्रिंस ने बताया कि वह स्कूल में पढ़ाई के साथ रोजाना 8-10 घंटे पढ़ते थे। प्रिंस का सपना है कि वह इंटरमीडिएट करने के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी में पहुंचे और सेना में शामिल होकर देश की सेवा करें। अग्निपथ स्कीम पर प्रिंस ने कहा कि स्कीम तो एक तरफ से ठीक ही है। बेरोजगारी कम होगी, लेकिन कुछ समस्याएं हैं। कुछ लड़कों को छोड़ भी दिया जाएगा। छह महीने की ट्रेनिंग कराएंगे। प्रिंस चाहते हैं कि सेना में भर्ती के लिए पुरानी परंपरा ही अपनाई जाए। उन्होंने पढ़ाई में स्मार्टफोन का भी सहारा लिया। उन्हें फिल्में ज्यादा पसंद नहीं है।


अपनी उपलब्धि से खुश प्रिंस ने कहा, "मैं मेरिट लिस्ट में आने की उम्मीद कर रहा था लेकिन कभी नहीं सोचा था कि मैं बोर्ड परीक्षा में टॉप करूंगा। ये किसी सपने के सच होने जैसा है। मेरे माता-पिता बहुत खुश हैं। बधाई संदेश आ रहे हैं और मेरा सेल फोन लगातार गुलजार हो रहा है।


प्रिंस ने कहा कि वह कभी भी पढ़ाई के लिए घंटे देने में विश्वास नहीं करते। "पढ़ते समय एकाग्र रहना चाहिए। घंटों की संख्या महत्वहीन है।


एक उत्साही क्रिकेट प्रेमी, प्रिंस कहते हैं, “अध्ययन के साथ-साथ, युवाओं के लिए खेल खेलना भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा लाता है। खेल टीम भावना सिखाते हैं।" उनकी मां शिवकांति देवी गृहिणी हैं। उनके स्कूल के प्रिंसिपल रमेश चंद्र वर्मा ने कहा कि प्रिंस ने स्कूल का नाम रोशन किया है।


UP Board Toppers 2022 

उत्तर प्रदेश के दसवीं बोर्ड (UP Board 10th result) की वर्ष 2022 की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। परीक्षा परिणाम में कानपुर के छात्रों का प्रदर्शन शानदार रहा। यूपी बोर्ड की दसवीं परीक्षा में 600 में से 586 अंक लाकर कानपुर नगर के प्रिंस पटेल स्टेट टॉपर (Prince Patel State Topper) बने हैं। उन्हें 97.67 फीसदी अंक प्राप्त हुए। 


वहीं, दूसरे स्थान पर सरस्वती विद्या मंदिर, मुरादाबाद की छात्रा संस्कृति ठाकुर (Sanskriti Thakur) ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया। उन्हें 585 अंक मिले हैं। वे 97.50 फीसदी अंक हासिल करने में कामयाब रहीं। प्रदेश में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर शिवाजी इंटर कॉलेज कानपुर नगर की छात्रा किरण कुशवाहा (Kiran Kushwaha) 585 अंकों के साथ रही। किरण को भी 585 अंक मिले हैं। इस प्रकार छात्र और छात्रा दोनों वर्ग में कानपुर नगर के छात्रों का प्रदर्शन शानदार रहा है।

Next Story