RSMSSB VDO Result 2022: राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा का रिजल्ट जारी, जानें कैसे देख पाएंगे कट-ऑफ

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड, RSMSSB ने ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पद के लिए आयोजित हुई परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

RSMSSB VDO Result 2022: राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा का रिजल्ट जारी, जानें कैसे देख पाएंगे कट-ऑफ
x

RSMSSB VDO Result 2021 Released : राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड, RSMSSB ने ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पद के लिए आयोजित हुई परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। ग्राम विकास अधिकारी 2021 परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट – rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।


परीक्षा का आयोजन 27 और 28 दिसंबर 2021 को किया गया था। चयनित उम्मीदवारों का रोल नंबर सूची में उपलब्ध है। वे बोर्ड की ओर से जारी पीडीएफ लिस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। प्रीलिम्‍स में क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को समय और स्थान के बारे में भी सूचित किया जाएगा।


RSMSSB VDO Result 2021: ऐसे करें चेक 

स्टेप 1: सबसे पहले RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: होम पेज पर RSMSSB VDO Result 2021 पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: स्क्रीन पर राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों लिस्ट खुल जाएगी।

स्टेप 4: ctrl+f टाइप करके इस लिस्ट में अपना रोल नंबर सर्च करें।

स्टेप 5: पीडीएफ डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट अपने पास रख लें।


जानिए कैसे देखें कट ऑफ 

राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित करने के साथ ही कट ऑफ मार्क्स की सूची भी जारी की जाती है। इसमें बोर्ड की ओर से निर्धारित किए गए न्यूनतम अंकों की सूची होती है। जिसमें अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग मार्क्‍स होते हैं। कट ऑफ अंक विभिन्न पहलुओं के आधार पर तैयार किए जाते हैं जैसे रिक्तियों की संख्या, आवेदकों की श्रेणियां, प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर, योग्य उम्मीदवारों की संख्या और विभिन्न श्रेणियों के लिए उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक आदि।


राजस्थान वीडीओ भर्ती 2021 अभियान के माध्यम से कुल 5396 पद भरे जाएंगे। इनमें 4557 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र और 839 पद अनुसूचित क्षेत्र के लिए होंगे। हालांकि इससे पहले खाली पदों की संख्या 3896 थी, जिसे बाद में बढ़ाया गया है। प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 2 लाख उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा (Rajasthan VDO Main Exam 2022) के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाकर अपना रोल नंबर चेक कर सकते हैं।







और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here- News 24 APP अभी download करें

Next Story