KV School Admission 2022: कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, फटाफट करें अप्लाई

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2022-23 कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट है।

KV School Admission 2022: कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, फटाफट करें अप्लाई
x

KVS Admission registration 2022: केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2022-23 कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट है। केंद्रीय विद्यालय कक्षा एक के लिए रजिस्ट्रेशन (Kendriya Vidyalaya Admissions Registration) आज यानि 13 अप्रैल 2022 को समाप्त होने वाले हैं। एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


एनईपी 2020 के अनुसार कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 6 वर्ष है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु मानदंड 6 वर्ष को चुनौती देने वाली याचिकाओं को भी खारिज कर दिया था।


पात्रता:

जिस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 के लिए प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाएगा।


कक्षा 11 में प्रवेश के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है, बशर्ते छात्र कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण कया हो। इसी तरह, कक्षा 12 में प्रवेश के लिए कोई ऊपरी और निचली आयु सीमा नहीं होगी, बशर्ते कक्षा 11 पास करने के बाद छात्र की पढ़ाई में कोई गैप न हो। अनुसूचित जाति के लिए 15% सीटें, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5% सीटें और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) के लिए 27% सीटें सभी केंद्रीय विद्यालयों में सभी नए प्रवेशों में आरक्षित होंगी। साथ ही, नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों में से 3% सीटें अलग-अलग विकलांग बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।


इन दस्तावेजों की जरूरत (Documents required):


1. जन्म प्रमाण पत्र- कक्षा 1 के लिए,जन्म प्रमाण पत्र के रूप में उम्र के प्रमाण का प्रमाण पत्र देना होगा।

2. आधिकारिक बयान के अनुसार, जन्म तिथि का मूल प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद माता-पिता को वापस करना होगा।

3. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), बीपीएल से संबंधित उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाण पत्र।

4. पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र – सिविल सर्जन, पुनर्वास केंद्र या भारत सरकार द्वारा परिभाषित किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण पत्र जो बच्चे को प्रमाणित करता है कि विकलांग है। 

5. निवास प्रमाण पत्र। 

6. एक वैध मोबाइल नंबर, एक वैध ईमेल पता। 

7. प्रवेश चाहने वाले बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई तस्वीर


KVS Admission registration  2022: ऐसे करें आवेदन


- केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं

- आवश्यक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके, अपना पंजीकरण करें।

- इसके बाद आवश्यक विवरण भरें।

- सबमिट पर क्लिक करें।

- सफलतापूर्वक सबमिशन पर लॉगिन कोड से भिन्न एक अद्वितीय एप्लिकेशन कोड प्रदान किया जाएगा।

- भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

Next Story