CLAT Answer Key 2022: UG और PG प्रवेश के लिए क्लैट परीक्षा की आंसर की जारी, एक क्लिक में करें डाउनलोड

CLAT Answer Key 2022 released: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) के कंसोर्टियम ने आज UG और PG दोनों प्रवेश परीक्षाओं के लिए CLAT 2022 आंसर की जारी की।

CLAT Answer Key 2022: UG और PG प्रवेश के लिए क्लैट परीक्षा की आंसर की जारी, एक क्लिक में करें डाउनलोड
x

CLAT Answer Key 2022 released: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) के कंसोर्टियम ने आज UG और PG दोनों प्रवेश परीक्षाओं के लिए CLAT 2022 आंसर की जारी की। CLAT 2022 उत्तर कुंजी consortium onlus.ac.in पर उपलब्ध है। ऐसे में अब उसकी प्रोविजनल आंसर की और मास्टर क्वेश्चन पेपर आज यानी 20 जून को जारी कर दिए गए हैं। साथ ही अपने संभावित नंबर का भी पता लगा सकते हैं। 19 जून को 25 राज्यों के 84 लोकेशन पर 131 एग्जाम सेंटर्स में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए CLAT टेस्ट का आयोजन किया गया था।


आंसर की के साथ-साथ मास्टर क्वेश्चन पेपर को भी रिलीज किया गया है। CLAT देश में कई नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लॉ प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। CLAT कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। वहीं, इस बार भी सेम पैटर्न पर ही CLAT 2022 Exam करवाए गए थे। इंग्लिश में 30 सवाल, करंट अफेयर्स और जीके में 35 सवाल, लीगल रिजनिंग में 40 सवाल, लॉजिकल रीजनिंग में 30 सवाल और क्वांटिटिव टेक्निक में 15 सवाल पूछे गए थे। इस प्रकार, लीगल का अधिकतम वेटेज था और निश्चित रूप से क्वांट का वेटेज सबसे कम था।


CLAT Answer Key 2022: ऐसे करें डाउनलोड 


ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।

आंसर की की लिंक पर क्लिक करें।

अब आप आंसर की को अपनी स्क्रीन पर देख पाएंगे।

आंसर को चेक करें और अपने स्कोर को कैलकुलेट कर लें।


CLAT Answer Key UG: Direct Link 


CLAT Answer Key PG: Direct Link


आपत्ति दर्ज कराने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो-


चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।

चरण 2: अपने CLAT खाते में लॉग इन करें।

चरण 3: आपत्ति के प्रकार का चयन करें।

चरण 4: आपत्ति विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।

चरण 5: की गई प्रत्येक आपत्ति के लिए 1000 रुपये का भुगतान करें।


कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए माना जाता है और वे अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल कोर्सेस  में प्रवेश के लिए पात्र हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 35 प्रतिशत है।










और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story