CBSE Term 2 Exams 2022: आज से शुरू हुई सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाएं, परीक्षा के दिन इन बातों को दोहराने से बचें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं की टर्म-2 परीक्षाएं आज 26 अप्रैल से शुरू हो रही है।जबकि 10वीं की परीक्षा 27 अप्रैल से शुरू होगी। क्लास 10 की पेटिंग और क्लास 12 की Entrepreneurship की परीक्षा शुरू होने वाली है।

CBSE Term 2 Exams 2022: आज से शुरू हुई सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाएं, परीक्षा के दिन इन बातों को दोहराने से बचें
x

CBSE Class 10, 12 Term 2 Board Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं की टर्म-2 परीक्षाएं आज 26 अप्रैल से शुरू हो रही है।जबकि 10वीं की परीक्षा 27 अप्रैल से शुरू होगी। क्लास 10 की पेटिंग और क्लास 12 की Entrepreneurship की परीक्षा शुरू होने वाली है। इस परीक्षा में छात्रों से सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल पूछे जाएंगे।


(सीबीएसई) आज यानी मंगलवार, 26 अप्रैल से कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। टर्म 2 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जारी कर दिए गए हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं के दूसरे टर्म की परीक्षा 24 मई तक चलेगी৷ जबकि, 12वीं की परीक्षा 15 जून 2022 तक होगी৷


बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं की के दूसरे टर्म की परीक्षा 2 घंटे की होगी। यह परीक्षा सुबह 10:30 से 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के सफल आयोजन के बाद ही बोर्ड द्वारा फाइनल रिजल्ट घोषित किया जायेगा। इस परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए छात्र यहाँ और आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहेंl





और पढ़िए – ISC 12th Semester 2 Exam 2022: कक्षा 12 की सेमेस्टर 2 परीक्षा आज से शुरू, एग्जाम सेंटर जानें से पहले पढ़ें ये जरूरी गाइडलाइन्स




यहां पढ़ें जरूरी गाइडलाइन्स 


1- एडमिट कार्ड


परीक्षा के लिए सबसे जरूरी है एडमिट कार्ड। बिना एडमिट कार्ड ले जाए छात्र को परीक्षा सेंटर में बैठने की अनुमति नहीं होगी।


2- कोविड गाइडलाइंस का करें पालन


छात्र परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करें। मास्क लगा कर जाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।


3- एग्जाम सेंटर पर समय से पहले पहुंचे


परीक्षा सेंटर में समय से पहले पहुंचने पर छात्र आराम से अपना सीटिंग अरेंजमेंट देख पाएंगे और संयम के साथ परीक्षा दे पाएंगे। अगर आप लेट होते हैं तो आपका सारा ध्यान जल्दी पहुंचने में लगा रहेगा जिससे आपकी परफॉरमेंस पर असर पड़ेगा।


4- कोई भी वांछित वस्तु न ले जाएं


छात्र इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि परीक्षा हॉल में जाते समय वे अपने पास कोई भी ऐसी वस्तु न ले जाएं जिसे ले जाने की इजाज़त न हो जैसे कि मोबाइल फोन, ईयरफोन या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान।


परीक्षा के दिन इन बातों को दोहराने से बचें


1- किसी से कोई मदद ना मांगे


छात्र कोशिश करें कि हर वस्तु वे घर से ही लेकर जाएं ताकि उन्हें किसी और से ना मांगना पड़े चाहे वो पेन हो या स्केल।


2- आस-पास पूछताछ ना करें


परीक्षा हॉल में आप बैठे हैं और किसी से भी कुछ भी बात करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी परीक्षा पर पड़ेगा। अक्सर पूछताछ करने पर पेपर में नेगेटिव मार्किंग होती है इस बात का खास तौर पर ख्याल रखें।


3- किसी भी समस्या में साथी की मदद ना लें


अक्सर हमें कोई भी परीक्षा या आंसर संबंधी समस्या होती है तो हम अपने दोस्त से पूछने का प्रयास करते हैं लेकिन एग्जाम हॉल में किसी भी तरह की समस्या होने पर परीक्षा सेंटर में मौजूद इंविजीलेटर से पूछें और उनकी मदद लें।


4- इंविजीलेटर से बहस ना करें


जब आप परीक्षा हॉल में होते हैं तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप किसी भी तरह से इंविजीलेटर से बहस न करें। वे शिक्षक हैं और उनकी बात मानना हमारा कर्तव्य है।







और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story