Admission in Rajasthan University: राजस्थान विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए कल से करें आवेदन, ये है लास्ट डेट

राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आयी है। राजस्थान विश्वविद्यालय के चारों संघटक कॉलेजों में एक बार फिर मिशन एडमिशन (Admission in Rajasthan University) शुरू होने जा रहा है।

Admission in Rajasthan University: राजस्थान विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए कल से करें आवेदन, ये है लास्ट डेट
x

जयपुर: राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आयी है। राजस्थान विश्वविद्यालय के चारों संघटक कॉलेजों में एक बार फिर मिशन एडमिशन (Admission in Rajasthan University) शुरू होने जा रहा है। खास बात ये है कि इस बार छात्रों का एडमिशन परसेंटेज के आधार पर होगा। 24 जून से शुरू होने वाली एडमिशन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 12वीं पास छात्र 7 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। 


बता दें कि एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म 24 जून से 7 जुलाई तक uniraj.edu.in पर उपलब्ध होंगे। बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ कॉमर्स, बैचलर ऑफ साइंस, सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, बैचलर, ऑनर्स और पास कोर्स जैसे कोर्स के लिए फॉर्म उपलब्ध होंगे। कंप्यूटर एप्लीकेशन में, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स जैसे कोर्स भी उपलब्ध होंगे। वहीं अधिकारियों ने कहा कि राजस्थान विश्वविद्यालय के संगठक कॉलेजों के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध होंगे।


राजस्थान यूनिवर्सिटी के चारों संघटक कॉलेज महारानी कॉलेज, महाराजा कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। हालांकि अब तक सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। ऐसे में फिलहाल आरबीएसई के छात्र ही आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। 12वीं पास छात्र 7 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, 7 जुलाई तक भी सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी नहीं हुआ तो आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। 


एडमिशन परसेंटेज के आधार पर होगा

हालांकि, इस बार छात्रों का एडमिशन परसेंटेज के आधार पर होगा। इससे पहले राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में एडमिशन के लिए परसेंटेज फार्मूला लागू कर रखा था। जिसमें आरबीएसई के छात्रों को ज्यादा फायदा मिल रहा था। आपको बता दें कि करीब 8 साल पहले तक जहां राजस्थान विश्वविद्यालय के कॉलेज में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्रों का एडमिशन बड़ी मुश्किल से होता था। वहीं परसेंटाइल फॉर्मूले के कारण सीबीएसई के स्टूडेंट्स के एडमिशन बहुत कम होने लगे। कई बार इस फॉर्मूले के रिव्यू की भी मांग उठाई गई। लेकिन इस बार पहले की तरह ही परसेंटेज के आधार पर छात्रों के एडमिशन होंगे।





और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story